Tips : आँखों के नीचे डार्क सर्कल से परेशान हैं तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे           

डार्क सर्कल्स होने के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं। ये काले घेरे आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगा देते हैं। इन काले घेरों यानी डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आजकल बाजारों में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप बिना पैसे खर्च किए ही डार्क सर्कल्स से राहत पा सकती हैं....

 Tips : आँखों के नीचे डार्क सर्कल से परेशान हैं तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे           

फीचर्स डेस्क। आजकल की लाइफ़स्टाइल के कारण काफी लोगों में देखा जाता है कि उनकी आँखों के नीचे ब्लेक डार्क दिखाई पड़ने लगते हैं। ऐसे में लोग इसको दूर करने के लिए कास्टली प्रोडक्ट्स व ट्रीटमेंट का भी हेल्प लेते हैं, लेकिन इससे से भी भद्दे डार्क सर्कल्स दूर नहीं होते। मगर अब टेंशन छोड़िए... क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप डार्क सर्कल्स की छुट्टी कर सकती हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं डार्क सर्कल्स दूर भगाने के घरेलू नुस्खे

आखिर क्यों होते हैं डार्क सर्कल?

इसका रीज़न के बारें में एक्सपर्ट कहते हैं बढ़ती हुई आपकी उम्र और पोषक तत्वों की कमी, खराब ब्लड सर्कुलेशन, आनुवंशिकी, तनाव, पूरी नींद ना लेना, शरीर में पानी की कमी से कम उम्र में डार्क सर्कल्स हो सकते हैं, जिससे आंखें काली, खोखली और गहरी ​दिखाई देने लगती हैं।

विटामिन ई लें

विटामिन ई में जोजोबा ऑयल और एवोकाडो मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। 10-15 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे।

टमाटर और नींबू

आप टमाटर और नीबू को मिक्स करके अपने आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इनमें विटामिन सी और लाइकोपीन तत्व होता है, जो डार्क सर्कल्स को दूर भगाने में मददगार है।

गुलाबजल का प्रयोग करें

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गुलाबजल भी डार्क सर्कल्स दूर भगाने में हेल्प करते हैं। आप सोने से पहले थपथपाते हुए गुलाबजल को डार्क सर्कल्स व पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। फिर सुबह चेहरा धो लें। नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

बादाम तेल कारगर

विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत बादाम तेल डार्क सर्कल्स दूर करने के साथ त्वचा को कोमल भी बनाता है। सोने से पहले बादाम तेल से आंखों व चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें, ताकि त्वचा में अच्छी तरह अब्जॉर्ब हो जाए। सुबह इसे ताजे पानी से धो लें।

मिल्क का ऐसे यूज करें

आपको बता दें कि मिल्क में लैक्टिक एसिड होता है, जो न सिर्फ डार्क सर्कल्स दूर करता हैं बल्कि इससे झुर्रियां भी कम होती हैं l रुई को दूध में भिगोकर डार्क सर्कल्स पर 10-15 मिनट तक रखें l इसके बाद सादे पानी से धो लें l

शहद से भी डार्क सर्कल्स होगा दूर

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन से भरपूर शहद भी डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए रामबाण है। शहद की कुछ बूंदें लेकर काले घेरों की मसाज करें। 15-20 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें।