जिलों के संविदा एएनएम को नहीं मिला कोविड का भत्ता

जिलों के संविदा एएनएम को नहीं मिला कोविड का भत्ता

 कुशीनगर । प्रदेश के 42 जिलों के संविदा एएनएम को प्रति टीकाकरण सत्र के एवज में मिलने वाले 200 रुपये टीए व 100 रुपये डीए यानी प्रति सत्र 300 रुपये का भुगतान नहीं किया जा रहा है। जिससे संविदा एएनएम में गहरी नाराजगी है। इससे टीकाकरण सत्र के प्रभावित होने की आशंका है। संविदा एएनएम संघ की प्रदेश संयोजक प्रेमलता पांडेय ने इस सम्बन्ध में बताया कि 22 जून को एनएचएम के मिशन निदेशक, मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, महानिदेश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, महानिदेशक परिवार कल्याण को पत्र लिखा है। कहा है कि इसकी जांच करायी जानी चाहिए कि कोविड टीकाकरण की पारिश्रमिक क्यों नहीं मिल रही है। 

उन्होंने इस पत्र में अनियमितता की आशंका भी जताई है। यह धन सीधे संविदा एएनएम के खाते में भेजा जाना है। एएनएम संविदा संघ की प्रदेश संयोजक ने अपने पत्र में लिखा है कि उन्हें हरदोई, सुल्तानपुर, शाहजहांपुर, उन्नाव, फर्रखाबाद, बस्ती, मेरठ, हमीरपुर, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, गोंडा, आगरा, मऊ, वाराणसी, प्रयागराम, बरेली, कासंगज, शामली, अम्बेडकरनगर, कुशीनगर सहित 42 जिलों से उन्हें कोविड टीकाकरण की परिश्रमिक नहीं मिलने की शिकायत संविदा एएनएम के जरिए मिली है। 

उन्होंने पत्र में कहा है कि कई जिलों में कुछ ब्लाकों में पारिश्रमिक दी गई है तो कई ब्लाकों में परिश्रमिक नहीं दी गई है। श्रीमती पांडेय ने पत्र में लिखा है कि प्रदेश की 16 हजार संविदा एएनएम के परिश्रम और लगन से ही उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण में लगातार आगे जा रही है। इसकी तारीफ खुद प्रधानमंत्री ने की है लेकिन टीकाकरण करने वाली संविदा एएनएम को उनकी परिश्रमिक नहीं दिया जाना दुःखद है।