डिलेवरी के बाद इसलिए झड़ने लगते हैं आपके बाल, ऐसे रोकें !

डिलेवरी के बाद इसलिए झड़ने लगते हैं आपके बाल, ऐसे रोकें !

फीचर्स डेस्क। जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके बाल अपने आप मोटे और चमकदार हो जाते हैं, ऐसा हेल्थ एक्सपर्ट भी मानते हैं। जबकि बच्चा पैदा होने के बाद तेजी के साथ आप के बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में बच्चे की देखभाल, उसको दूध पिलाना इन सब के बाद आपके बाल गिरने की समस्या आपको टेनशन में डाल सकती है। दरअसल, माँ बनने के बाद हर वोमेंस को अपनी फिगर को लेकर थोड़ी चिंता होने लगती है और उपर से ये बाल झड़ना अलग मुसीबत है। हलाकि ये बहुत बड़ी समस्या भी नहीं है। आप बिलकुल से गंजी नहीं हो रही हैं थोड़े टाइम के बाद ठीक हो जाता है यह हार्मोन्स के बदलाव के कारण होता है। नार्मल देखा जाय तो 70 से 100 बाल प्रतिदिन गिर जाते हैं, लेकिन जब कोई वुमेन प्रेग्नेंट होती है तो ऐसे टाइम में एस्ट्रोजन के स्तर बढ्ने से बाल गिरना कम हो जाता है। या कह सकती हैं कि हमारे बाल आराम कि अवस्था में चले जाते हैं।

डिलेवरी के बाद ऐसे रोके अपने बाल गिरने से

तनाव से दूर रहें

प्रसव के बाद बालों के झड़ने को डॉक्टर कि लाग्वेज में पोस्टमार्टम टेलोजेन एफ्लुवियम कहते हैं। यह एक नार्मल मूवमेंट है इससे आप गंजी नहीं होती हैं। देखा जाय तो चिंता करने से किसी के भी बाल झड़ने लगता है। इसलिए आप तनाव में न रहें।

टाइट हेयर स्टाइल न करें

आप अभी कुछ दिन पहले बच्चे को जन्म दिया है तो कुछ महीने तक कोई टाइट हेयर स्टाइल न करें इससे आपके बाल फ़्रेडम फ़ील करेगें। दरअसल, टाइट रबर बैंड, कीलिप या रोलर्स के प्रयोग करने से आपके बालों में खिचाव होता है और ऐसे में बालों के गिरने कि संभावना अधिक होती है।

पौष्टिक आहार लें

आप याद कीजिए जब प्रेग्नेंसी के टाइम सही डाइट लेतीं थीं तो आपके बाल आधी मोटे और सुंदर हो गए थे। इसलिए अभी भी आपको पौष्टिक आहार कि जरूरत है, इसलिए ध्यान दें और खुश रहें।

बालों में केमिकल का इस्तेमाल न करें

यदि आप हर रोज या फिर एक दिन छोड़ कर बाल धोती हैं, तो नेचुरल या हर्बल प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करें। दरअसल, स्ट्रांग सेंप्पू से बाल धोने से नुकसान होता है।

अधिक कंघी ना करें

दिन में कई बार कंघी ना करें, बार बार कंघी करने से बाल गिरने लगते हैं साथ ही गीले बालों में ब्रश भी ना करें।

बाल थोड़े छोटे रखें

डिलेवरी के बाद बच्चे कि देखभाल करने के कारण अपने लिए टाइम नहीं मिलता है, इसलिए कुछ दिन तक आप अपने बालों को छोटा रख सकती है इसके लिए किसी अच्छे पार्लर में जाय ताकि छोटा भी और अच्छा भी लगे।