कहीं आप भी तो स्वेटर पहन कर नहीं सो रहे, हो जाइए सावधान

ठंड इतनी तेज है कि स्वेटर को हम एक पल के लिए भी नहीं उतारना चाहते। इसी वजह से हम रात में भी स्वेटर पहन कर ही सो जाते है। ऐसे में हम ठंड से तो बच जाते है पर खुद के स्वास्थ्य के लिए बन जाते है खतरा। क्या है इसके नुकसान ये जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल.....

कहीं आप भी तो स्वेटर पहन कर नहीं सो रहे, हो जाइए सावधान

फीचर्स डेस्क। सर्दी पूरे जोरों पर है। सर्दी में हमें सबसे ज्यादा चिंता इस बात की होती है कि हमारे बच्चे सेफ रहें। उनको ठंड न लग जाए। इसी चिंता के चलते हम उनको पहना लेते है ढेर सारे ऊनी कपड़े। इनर, स्वेटर, जैकेट, मोजे, टोपी न जाने क्या क्या। इतने ज्यादा कपड़े पहनने पर हमें ठंड तो  नहीं लगती पर और कई इन्फेक्शन, कई प्रॉब्लम हमें होने लगती है। ठंड से बचाने के लिए कई बार हम या तो खुद या अपने बच्चों को स्वेटर टोपी के साथ ही सोने भी देते है जो कि बहुत खतरनाक है। कैसे, आइए जानते है।

होते है कई नुकसान

एक बात तो ये जरूर ध्यान रखें कि गरम कपड़ों को कभी भी सीधे न पहनें।पहले कोई कॉटन का कपड़ा जरूर पहनें फिर ऊनी कपड़े पहनें। ऊनी कपड़े बाहर की ठंडक को हमारे पास आने से रोकते है। पर अगर आप ज्यादा देर तक या ज्यादा मात्रा में ऊनी कपड़े पहनेंगे तो आपको घबराहट महसूस हो सकती है। आपको रैशेज की प्रॉब्लम ,दाने निकालना या ड्राई स्किन की प्रॉब्लम भी हो सकती है। गरम कपड़ों से हवा पास नहीं होती तो हार्ट के मरीज कभी भी ऊनी कपड़े पहन कर न सोएं। उन्हें बैचैनी महसूस होने लगेगी जो उनके हार्ट के लिए खतरा है। गरम कपड़े पहन कर सोने से बीपी भी लो हो सकता है।

इसे भी देखे:- भूल भुलैया के सीक्वल में क्या फिर से दिखेंगी विद्या बालन मंजोलिका के रोल में, आइए जानते है

सर्दी से बचने के उपाय

सर्दी से बचने के लिए आप लेयरिंग करें। पर लेयरिंग कॉटन के कपड़ों की करें न कि गरम कपड़ों की। साथ ही स्किन पर पहने लोशन लगा ले ताकि स्किन डायरेक्ट गरम कपड़ों के संपर्क में ना आए। गरम तासीर की चीजें खाएं जिससे शरीर अंदर से गरम रहें। ड्राई फ्रूट्स, गुड़, मूंगफली को जरूर खाएं साथ ही आप चवनप्राश भी जरूर लें। इससे आपकी इम्यूनिटी हुई मजबूत होगी और आपको अंदर से सर्दी भी ज्यादा नहीं लगेगी। सर्दियों में साइकिलिंग या एक्सरसाइज जरूर करें। इससे भी शरीर में गर्मी आती है।

एक बात और ये कि यदि आप बिल्कुल भी गरम कपड़े नहीं उतारेंगे उसको पहन कर ही सो जायेंगे, तो आपका शरीर उसका आदी हो जायेगा। यानी कि आपको फिर ऐसी ही आदत हो जायेगी। थोड़ी सी भी ठंड आपको बर्दाश्त नहीं होगी और आप जल्दी बीमार पड़ जायेंगे। तो इस आदत को बदलिए।

picture credit:imagesbazaar.com