मध्यप्रदेश में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए शिवराज ने रक्षा मंत्री से मांगी मदद

मध्यप्रदेश में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए शिवराज ने रक्षा मंत्री से मांगी मदद

भोपाल। मध्यप्रदेश के उत्तरी अंचल में लगातार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गयी है और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना के पांच हेलीकॉप्टर पहुंचाने का अनुरोध रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से किया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री चौहान के अनुरोध पर पांच में से तीन हेलीकॉप्टर शिवपुरी और आसपास के क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए दोपहर में रवाना हो चुके हैं। माना जा रहा है कि सेना आवश्यकता पड़ने पर और भी मदद तत्काल मुहैया कराएगी।


इस बीच श्री चौहान ने ट्वीट के जरिए कहा कि शिवपुरी में बाढ़ में फसे लोगों के बचाव कार्य में एसडीआरएफ की टीम मौके पर हैं और एनडीआरएफ की टीम भी रवाना हो गयी हैं। श्री चौहान ने लिखा है 'मैं स्वयं भी रेस्क्यू ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहा हूं। बाढ़ में फसे भाई बहन धैर्य रखें। राहत एवं बचाव के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।' श्री चौहान ने सिलसिलेवार ट्वीट के माध्यम से कहा कि उत्तरी अंचल के ही श्योपुर जिले में तेज बारिश के बीच तीन दिन से ऑपरेशन चल रहा है।

पार्वती और कूनो नदी में फसे लोगों में से अब तक 60 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। शेष फसे हुए लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए सरकार ने भारतीय सेना से मदद मांगी है। राज्य के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में पिछले तीन चार दिनों से लगातार बारिश के कारण अनेक स्थानों पर बाढ़ की स्थिति बन गयी है। हालाकि प्रशासन ने पूर्व से ही ऐहतियाती कदम उठाए थे और मैदानी अमला लगातार सजग है।