लाक डाउन : शक्ति वाजपेई ने दूसरे सप्ताह में वोमेंस और गर्ल्स को सिखाया डिफरेंट क्रिएटिविटी

लाक डाउन : शक्ति वाजपेई ने दूसरे सप्ताह में वोमेंस और गर्ल्स को सिखाया डिफरेंट क्रिएटिविटी

फीचर्स डेस्क। हमेशा आपके पास विकल्प होता है। ये बात अलग है कि आप उसका सदुपयोग कर पाते हैं या नहीं। इस समय पूरे देश में लाक डाउन चल रहा है, हर कोई घर में है, कुछ लोग सिर्फ सोशल मीडिया पर टाइम पास कर रहें हैं तो कुछ एक दूसरे कि बुराई करके। हालकि ऐसे से भी बहुत लोग हैं जो इस टाइम का कुछ क्रिएटिविटी में लगा कर अपने हुनर को निखार रहें हैं। लखनऊ सिटी कि रत्नगिरि सेवा संस्थान प्रबन्धक शक्ति वाजपेई ने इस टाइम में कुछ अलग करने कि ठानी और अपने आस-पास और दूर-दराज के लोगों को घर बैठे ऑनलाइन क्रिएटिविटी सीखाने का तरकीब निकाला। इनकी यह बात लोगों को भी खूब पसंद आई।

जागरूकता अभियान में जुड़ रहीं महिलाएं

शक्ति वाजपेई के इस जागरूकता अभियान में हर रोज सिटी कि वोमेंस और गर्ल्स जुड़ रहीं हैं। इनके इस अभियान का ये दूसरा सप्ताह है। इस दूसरे हफ्ते मे दिए गये टापिक 2 मिनट बिना रुके अन्ताक्षरी का वीडियो, 30 मिनट वार्म अप और योगाभ्यास का वीडियो और तस्वीर, कोरोना पर पेन्टिंग, माडलिग इन वेस्टर्न ड्रेस, पेपर क्राफ्ट आदि का हुनर सिखाया गया।

घर में पड़े वस्तु से बना रहीं अच्छी चिजे

आपको बता दूँ कि इस क्रिएटिविटी के लिए सामाग्री कि जरूरत होती है, लेकिन आपके पास टैलेंट हो तो घर में भी बहुत सी वस्तु होती है जिससे आप कुछ नया कर सकती हैं इस बात को समझा शक्ति ने और घरों जो भी है उससे ही कला कौशल महिलाओं और बच्चों को सिखाया जा रहा है।

इन्होने किया पर्टीसिपेट

रंजना दीप सिंह, अंजली रावत, दीपिका वर्मा, क्षमा शुक्ला, माला कुमार, स्वाति वाजपेई, नीतू आर्य, राजश्री नीरज, रश्मि गुप्ता, नंदनी मिश्रा,शिखा खुराना, सोनिया यादव, गंगा दीक्षित, वंदना सिहित कई वोमेंस और गर्ल्स ने किया पर्टीसिपेट किया।

क्या कहती हैं शक्ति बाजपेयी

संस्थापक शक्ति बाजपेयी ने बताया कि हर रोज महिलाओं का उत्साह देखते ही बनता है। बच्चों को रोज़ नये टापिक का इन्तजार रहता है। घर बैठे रचनात्मकता दिखाते रहने से लाकडाउन के इस कठिन समय में मन स्थिर रहता और अवसाद की स्थिति नही आती। सर्टिफिकेट पाने से उत्साह और बढ जाता है। सभी को पोजिटिव देख कर हर्ष होता है। इस अभियान के तहत 21 दिन आसानी से बिना किसी मानसिक दबाव के कट सके, इसके लिए महिलाओं को रचनात्मकता दिखाने का अवसर घर बैठे ही सोशल मीडिया के द्वारा दिया जा रहा है, जिसमें महिलाओं के साथ बच्चे भी प्रतिभागी बन रहे।