परियोजनाएं समय पर पूरी न होने पर जिम्मेदारी तय की जायेगी : जिलाधिकारी

परियोजनाएं समय पर पूरी न होने पर जिम्मेदारी तय की जायेगी : जिलाधिकारी

वाराणसी सिटी। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने सोमवार को फुलवरिया फोर लेन परियोजना का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। मौके पर ब्रिज कार्पोरेशन के सीपीएम दीपक गोविल तथा डीपीएम एस. के. निरंजन द्वारा साइट कार्यालय पर मैप के द्वारा रेलवे क्रासिंग सं 4 स्पेशल पर आरओबी के निर्माण की जानकारी देते हुए बताया कि कैंटोनमेंट की बाउण्ड्री के अन्दर 20 मीटर के स्थान गाटर के स्ट्रक्चर को पीछे खिसका कर आगे रेल लाइन के ऊपर से उसपार लांचिग किया जाना है जिसके लिए 39 जीटीसी से एनओसी की आवश्यकता है, जो अग्निवीर भर्ती में सुरक्षा कारण से नहीं दी जा रही है।

इसके अलावा रेलवे क्रासिंग और लहरतारा रोड के बीच पांच मकान मालिकों ने कोर्ट से स्टे ले रखा है तथा अधिक मुआवजे की मांग कर रहे हैं। यहां पर भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही लम्बित है। इसकी लागत 88. 46करोड़ है।  रेलवे क्रासिंग सं 5 सी पर भी इसी प्रकार से गाटर स्ट्रक्चर तैयार करके लांचिंग किया जाना है।  इसकी लागत 62. 32 करोड़ है। इस प्रोजेक्ट का एक पार्ट वरुणा नदी पर 32 करोड़ की लागत से बनाया गया पुल है। मौके पर उपस्थित सेतु निगम के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि रेलवे पोर्शन को मार्च 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा लेकिन जिलाधिकारी उनके जवाब से संतुष्ट नहीं दिखे और डीपीआर से संबंधित बार चार्ट एवं माइलस्टोन के विवरण मांगा तो उनके पास तैयार नहीं था।

रेलवे क्रासिंग सं 4 स्पेशल के पास विद्युत लाइन एवं पोल शिफ्ट करने का कार्य भी लम्बित पाया गया।  यहां फ्लाई ओवर के नीचे सीवर लाइन शिफ्ट किया जाना है।  जिलाधिकारी ने तत्काल सभी सम्बंधित विभागों, तहसील तथा कार्यदायी संस्थाओं की एक आवश्यक बैठक बुलाई है जिसमें जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पूर्व गठित कमेटी सभी समस्याओं की समीक्षा करते हुए निस्तारण करायेगी।

लोक निर्माण विभाग द्वारा फुलवरिया फोरलेन के निर्माण में 166 करोड़ की लागत से सड़क निर्माण कार्य कराया जा रहा है।  लहरतारा रोड क्रासिंग पर फ्लाई ओवर के निर्माण कार्य के लिए यातायात को कई चरणों में कम से कम बाधित करते हुए कार्य कराये जाने की जानकारी सेतु निगम के अधिकारियों ने दी।

लहरतारा से बीएलडब्लू, सुन्दरपुर, बीएचयू, रवीन्द्रपुरी होते हुए आईपी विजया तक 9. 35 किमी।  फोर लेन व सिक्स लेन का चोड़ीकरण निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।  241. 80 करोड़ की इस परियोजना को दिसम्बर 2023 तक पूरा किया जाना है।  इसके निर्माण में विद्युत लाइन शिफ्टिंग, अतिक्रमण तथा भूमि अधिग्रहण हेतु अंश निर्धारण का कार्य लम्बित पाये जाने पर जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद ठीकेदार को फटकार लगाई और लेबर की संख्या बढ़ा कर युद्ध स्तर पर कार्य कराने का निर्देश दिया।  मौके पर सम्बन्धित लेखपाल को तीन दिनों में अंश निर्धारण का कार्य प्रत्येक दशा में पूरा करके बताने को निर्देशित किया।

बीएचयू में सीपीडब्ल्यूडी द्वारा 10 मंजिला 200 कमरों का मल्टी स्टोरी कांप्लेक्स का निर्माण कराया जा रहा है जिसकी लागत 45 करोड़ है।  इसे दिसम्बर 2022 तक पूरा किया जाना है।  लेकिन कार्य की धीमी रफ्तार पर सवाल करते हुए जिलाधिकारी ने लेबरों की संख्या व प्रोजेक्ट के लेट होने का कारण पूछा तथा बार चार्ट चार्ट मांगा जो कार्य देख रहे सहायक अभियंता द्वारा उपलब्ध नहीं करा सका।  उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि बार चार्ट तैयार करा कर प्रस्तुत करें।

सीरगोवर्धन स्थित रविदास मंदिर से सम्बन्धित पर्यटन विभाग की परियोजना का निरीक्षण करते समय मौके पर मौजूद पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान ने बताया कि लंगर हाल का कार्य पूरा हो चुका है।  इसके अलावा तीन रोड जो रविदास मंदिर मार्ग को जोड़ती हैं तथा वीडीए द्वारा एक पार्क विकसित किया जाना है लेकिन वीडीए द्वारा अधिक बजट का प्रोजेक्ट तैयार करने के कारण कार्य प्रारंभ नहीं हो सका है।  जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभागों से वार्ता करने हेतु बैठक बुलाने का निर्देश दिया।