स्वस्थ जीवन उपलब्ध कराने के लिए भी शोध और कार्यशालाएं आयोजित होनी चाहिए : राज्यपाल

स्वस्थ जीवन उपलब्ध कराने के लिए भी शोध और कार्यशालाएं आयोजित होनी चाहिए : राज्यपाल

लखनऊ। संजय गाँधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट, लखनऊ का 39वां स्थापना दिवस बुधवार को समारोह सम्पन्न हुआ। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदी बेन पटेल शामिल हुईं। इस दौरान उन्होने कहा कि अपने शिक्षा एवं अनुसंधान कार्य तथा रोगियों की बेहतर देखभाल और चिकित्सा के लिए प्रसिद्ध इस संस्थान में ब्रांड स्पेशियलिटी में भी अध्ययन, अध्यापन और चिकित्सा उपचार का कार्य होता है, जो प्रशंसनीय है। राज्यपाल ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा में चिकित्सकों को मरीज के साथ व्यवहार के ज्ञान के साथ-साथ चिकित्सक को खुशमिजाज होना भी जरूरी है। मरीज के साथ चिकित्सकों के सौम्य व्यवहार से मरीज को आत्मबल मिलता है।

चिकित्सीय शोधों से पूरे देश में बृहद स्तर पर प्राप्त हुए स्वास्थय समाधानों की चर्चा को विशेष महत्व देते हुए कहा कि जनसामान्य की स्वास्थय समस्याओं को समझने और उनका समाधान निकालने की आवश्यकता है। राज्यपाल ने कहा कि कृषि कार्य, मजदूरी, फैक्ट्री, सघन गृह कार्य, आदि में संलग्न कामगारों की स्थान विशेष पर कार्य करने से विभिन्न स्वास्थय गत समस्याएं पैदा होती हैं। महिलाएं, श्रमिक, स्लम क्षेत्रों के निवासी अपने स्वास्थय की ओर ध्यान नही दे पाते। उनको स्वस्थ जीवन उपलब्ध कराने के लिए भी शोध और कार्यशालाएं आयोजित होनी चाहिए। शोधार्थियों से आग्रह किया कि जितने भी शोध हैं।  उन में नवाचार को लिपिबद्ध करें, उसकी पुस्तक प्रकाशित करें और दूसरों के साथ उसे साझा करें।

इसी क्रम में राज्यपाल ने योग्य पैरामेडिकल स्टाफ के अभाव की चर्चा को भी लक्ष्य किया। राज्यपाल ने कहा कि इस समस्या को आपसी चर्चा से मिलकर दूर करें। कहा कि एस0जी0पी0जी0आई0 अपनी विशेष चिकित्सा व्यवस्था और शिक्षण कार्यों से ग्लोबल पहचान बनाने में सक्षम है, इसलिए संस्थान को प्रतिबद्धता से इसके लिए तैयारी करनी चाहिए। जी-20 की बैठकों में भारत की अध्यक्षता और उत्तर प्रदेश में इसके आयोजन को भी अपने सम्बोधन में लक्ष्य किया और संस्थान को इसमें प्रतिभागिता के लिए अपने दायित्व निर्धारित करने को कहा। समारोह में विशेष शोध कार्य करने वाले चिकित्सकों, विशेष सेवा कार्य करने वाले नर्सों, तकनीशियनों तथा खेल प्रतियोगिता के विजयी पैरामेडिकल स्टाफ को प्रमाण-पत्र एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।