रेलटेल कॉरपोरेशन आफ इंडिया जल्द वाणी सेवा करेगा शुरु-चावला

रेलटेल कॉरपोरेशन आफ इंडिया जल्द वाणी सेवा करेगा शुरु-चावला

अजमेर। केन्द्र सरकार का उपक्रम रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड जल्द ही “वाणी सेवा” शुरू करेगा। रेलटेल के प्रबंध निदेशक पुनीत चावला ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित पीएम वाणी जल्द ही एक महीने के अंदर लॉन्च कर दी जाएगी जिसका लाभ आम लोगों के साथ कृषि क्षेत्र को भी मिल सकेगा। अजमेर दौरे पर आए चावला ने अजमेर में बताया कि रेलटेल कॉरपोरेशन का देश की नेट परियोजना में बड़ा योगदान है। 7766 ग्राम पंचायतों और ब्लॉक मुख्यालयों को इस परियोजना के तहत सेवा के लिए तैयार किया है जिससे देश के दूर दराज के क्षेत्रों तक संपर्क स्थापित हो सके। रेलटेल भारतीय रेल के लिए भी ई-ऑफिस परियोजना को क्रियान्वित कर रहा है जिसके जरिए रेलवे में कागज रहित (पेपर लैस) काम शुरू करने जा रहा है। कोरोनाकाल के समय यह वरदान साबित हुआ और रेलवे कर्मचारियों का एक हिस्सा घर से काम करने में सक्षम था। उन्होंने बताया कि रेलटेल कोयला, रक्षा और बैंकिंग क्षेत्र की कंपनियों को पॉइंट टू पॉइंट कनेक्टिविटी और एनपीएलएस-वीपीवीवीएन प्रदान करने में अग्रणी है।

रेलवे अस्पतालों को पेपर लैस

चावला ने अजमेर मंडल के अधीन अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) का अध्ययन कर यहां सॉफ्टवेयर स्थापित किया। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम के जरिए सभी रेलवे अस्पतालों को पेपर लैस किया जा रहा है और सभी कार्मिकों के डेटा डेटा सेंटर पर एकत्रित कर डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है ताकि देश के किसी भी भाग से रेलवे कार्मिक मरीज का मेडिकल स्टेटस मोबाइल के जरिए ही देखा जा सके। इस प्रणाली में मेडिकल रजिस्ट्रेशन से लेकर ओपीडी, फार्मेसी, लैब रिपोर्ट आदि संपूर्ण मेडिकल रिपोर्ट मोबाइल एप के जरिए एकत्रित रहेगी। उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के 38 इकाइयों जिनमें अजमेर मंडल की 13 शामिल है सहित भारतीय रेल की 686 स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों पर ऑन बोर्डिंग कार्य किया जा चुका है। इ

रेलवे अस्पतालों को डिजिटल प्लेटफार्म

सका मकसद रेलवे अस्पतालों को डिजिटल प्लेटफार्म पर लाना है। चावला ने जून 2022 तक रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा की सुविधा पूरी करने की बात कही, जिसका नियंत्रण रेलवे पुलिस बल करेगा। अजमेर में मंडल रेल प्रबंधक रहे चावला ने अपने कार्यकाल में कराए कार्यों के साथ नवीन कार्यों पर भी संतोष व्यक्त किया।