उप्र में मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों के पुनःआयोजन की तैयारी की जाए:योगी

उप्र में मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों के पुनःआयोजन की तैयारी की जाए:योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में कोरोना की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए स्वाधीनता दिवस के बाद मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों के पुनः आयोजन की तैयारी की जाए। यहां लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब कोरोना नियंत्रित है और इसे देखते हुए स्वाधीनता दिवस के बाद मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों के पुनः आयोजन की तैयारी की जाए। आरोग्य मेलों के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही,आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के कार्ड भी बनाएं जाएं। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि 26 जुलाई से विशेष अभियान चलाकर आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं और 31 जुलाई तक 02 लाख 46 हजार नए आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं।

श्री योगी ने कार्ड बनाने के कार्य को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे अन्त्योदय कार्ड धारक परिवार, जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में से किसी भी योजना से आच्छादित नही हैं, को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से 40 लाख से अधिक अन्त्योदय कार्ड धारक परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होंने सभी पात्र परिवारों को योजना से लाभान्वित कराए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 05 अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभान्वित हो रहे प्रदेश के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। यह कार्यक्रम राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की 80 हजार से अधिक दुकानों पर प्रस्तावित है। कार्यक्रम की व्यापक तैयारी के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम के लिए सेक्टर प्रणाली के आधार पर सभी आवश्यक प्रबन्ध किये जाएं। कार्यक्रम के दौरान जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति के लिए सभी से संवाद बना लिया जाए। कार्यक्रम स्थल पर टेलीविजन, वीडियो वॉल लगवाई जाए, जिससे अधिकाधिक लोग कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकें।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ने के पहले प्रदेश भर में मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन किया जा रहा था।