Parenting Tips: इन 4 चीजों पर ध्यान दें बच्चे की होगी Immunity Boost

Parenting Tips: इन 4 चीजों पर ध्यान दें बच्चे की होगी Immunity Boost

फीचर्स डेस्क। पिछले 2 साल से कोविड के कारण पूरे देश में स्कूल क्लोज  थे। हालकि अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। ऐसे में कई स्टेट में स्कूल ओपेन होने लगीं हैं। जबकि हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो थर्ड वेब ने भी दस्तक दे चुकी है। वहीं इस टाइम बरसात का भी मौसम चल रहा है और इस टाइम बच्चों की इम्यूनिटी का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए करना होता है कि बच्चे मौसमी बीमारियों व कोरोना की चपेट में आने से सुरक्षित रहे। तो चलिए आज हम आपको बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ खास टिप्स बताते हैं...

फ्रेश फ्रूट्स और बेजीटेबल्स खिलाएं

इस टाइम बच्चों के डेली डाइट पर खास ध्यान रखने कि जरूरत है। इसलिए आप उनके डेली डाइट में फ्रेश फ्रूट्स और बेजीटेबल्स को जरूर शामिल करें। इससे उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। ऐसे में मौसमी व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।

पानी पीने की हैबिट सिखाएं

आप देखती होंगी कि अक्सर बच्चे पानी अच्छे से नहीं पीते हैं। मगर शरीर में पानी की कमी होने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है। ऐसे में पेरेंट्स का चाहिए कि वे बच्चों को पानी पीने की आदत डालें।

बच्चे की नींद का रखें ध्यान

बच्चों को हेल्दी रहने के लिए पूरी नींद लेना भी जरूरी होती है। इससे उनकी दिनभर की थकान, कमजोरी दूर होती है। शरीर के साथ दिमाग भी शांत होता है। अच्छी व गहरी नींद लेने से इम्यूनिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है।

योगा व एक्सरसाइज भी जरूरी

योगा व एक्सरसाइज करने के इम्यूनिटी बढ़ने के बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। आप बच्चों को आसान से योगासन सिखा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो सुबह-शाम बच्चों के साथ पार्क या घर की छत पर 15-20 मिनट तक सैर कर सकते हैं। इससे भी उनका बेहतर तरीके से विकास होगा।