ओमिक्रॉन : दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी जैसे नियमों की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं लोग

ओमिक्रॉन की खतरनाक स्थिति को जानते हुए भी लोग संक्रमण से बचाव के लिए बरती जा रही सावधानियों के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं। यहां दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी जैसे नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रहीं हैं....

ओमिक्रॉन : दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी जैसे नियमों की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं लोग

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश में कोराना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक और जनवरी-फरवरी में कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बाद जहां स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है, वहीं जनता और लापरवाह नजर आ रही है। गोरखपुर जिले में लोगों की लापरवाही विशेषज्ञों को चिंता में डाले हुए है। ओमिक्रॉन की खतरनाक स्थिति को जानते हुए भी लोग संक्रमण से बचाव के लिए बरती जा रही सावधानियों के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं। यहां दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी जैसे नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रहीं हैं। सड़कों, बाजारों, दुकानों, अस्पतालों, मॉल, सब्जी मंडी, ऑटो, बाइक, बसों और कार्यक्रमों तक में लोग बेपरवाह दिख रहे हैं। ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच लोग एकदम लापरवाह हो गए हैं। जिन लोगों के घरों में लोग दूसरी लहर में बीमार हुए हैं वे भी बिना मास्क बाजारों में घूम रहे हैं। इसका सीधा अर्थ है कि लोग संक्रमण को लेकर गंभीर नहीं है। ऐसे में तीसरी लहर से इनकार नहीं किया जा सकता है।  

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो बचाव के उपायों मसलन मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग की उपेक्षा करके खुद के साथ ही अपने परिवार और समाज के दूसरे लोगों के लिए खतरा बन रहे हैं। संक्रमण से बचाव के सभी उपायों की अनदेखी करने वाले अस्पताल, बाजार, सड़कों पर और कई दफ्तरों में कभी भी देखे जा सकते हैं। यह लापरवाही भी तब है, जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है।