sex करने से पहले ये 5 गलतियां कभी न करें, नहीं तो हो सकती है ये problem

sex करने से पहले ये 5 गलतियां कभी न करें, नहीं तो हो सकती है ये problem

फीचर्स डेस्क। अच्छा सेक्सुअल रिलेशनशिप पति-पत्नी के रिश्ते को बेहतर बनाने का काम करता है। इसलिए कपल्स को नियमित रूप से अंतरंग संबंध स्थापित करने की सलाह दी जाती है। वैसे भी सेक्सुअल रिलेशनशिप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कपल्स को सेक्स करने से पहले कुछ बातों का ध्यान में रखा जाना जरूरी है। असल में कुछ ऐसी गलतियां हैं, जिन्हें सेक्स से तुरंत पहले कतई नहीं करना चाहिए। अगर ये गलतियां की जाएं, तो इससे स्वास्थ्य को भारी नुकसान हो सकता है। इस लेख में इन्हीं गलतियों से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

मसालेदार भोजन न करें

अगर सेक्स करने से पहले कुछ चटपटा या मसालेदार खाने का मन कर रहा है, तो जरा एक बार सोच लें। विशेषज्ञों की सलाह है कि सेक्स से पहले मसालेदार खाना खाने से एसिड रिफ्लक्स के लक्षण पैदा हो सकते हैं। इस वजह से आपको सीने में जलन, गले में जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। सेक्स प्रक्रिया को सहज रखने के लिए जरूरी है कि मसालेदार भोजन, तला हुआ चिकन, साइट्रस फल, कार्बोनेटेड पेय और कैफीनयुक्त पेय जैसे उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ न खाएं।

ड्रिंक करने से बचें

वैसे तो अतिरिक्त ड्रिंक करना कभी भी अच्छा नहीं होता है। हालांकि कुछ लोग कम मात्रा में लेकिन नियमित रूप से ड्रिंक करते हैं। लेकिन पुरुषों को सेक्स करने से पहले ड्रिंक करने से बचना चाहिए। असल में अधिक ड्रिंक करने की वजह से इरेक्टाइल डिसफंक्शन (स्तंभन दोष) यानी नपुंसकता की समस्या हो सकती है। दूसरे शब्दों में आप कह सकते हैं कि बहुत अधिक शराब पीने की वजह से पुरुषों को इरेक्शन की समस्या हो सकती है। इसलिए सेक्स के पहले कभी भी ड्रिंक न करें। यहां आपको यह भी बताते चलें कि अगर आप नियमित रूप से बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो यह समस्या दीर्घकालिक रूप से भी हो सकती है।

ठीक पहले शेव न करें

अपने गुप्तांगों की सफाई करना अच्छी बात होती है। साफ-सुथरा रहने की वजह से महिलाओं और पुरुषों में प्राइवेट पार्ट में किसी तरह की समस्या नहीं होती। लेकिन ठीक सेक्स करने से पहले अगर आप शेव करते हैं, तो यह एक गलती के रूप में इंगित की जाएगी। असल में जननांगों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती है। शेव करने की वजह से वहां की त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है और यौन घर्षण की वजह से वहां जलन होने लगती है। बेहतर यही होगा कि अंतरंग होने से एक दिन पहले शेविंग कर लें।

भर पेट खाना न खाएं

वाशिंगटन, डीसी में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, चेरिल इग्लेसिया सलाह देती हैं कि सेक्स से पहले कई सारे स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए जैसे सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज। असल में सेक्स के ठीक पहले इनका सेवन करने से सेक्स के दौरान गैस बन सकती है। अगर इस तरह का फूड आइटम खा लिया है, तो दो से तीन घंटे के बाद सेक्स करें। एक्सपर्ट की मानें तो सेक्स के पहले आप चॉकलेट का एक छोटा टुकड़ा खा सकते हैं। यह सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जो मूड को बेहतर रखने का काम करता है।

क्लीनिंग स्किप न करें

आमतौर पर लोग रात को सोने से पहले सेक्स करना पसंद करते हैं। लेकिन वे अकसर अपने प्राइवेट पार्ट की क्लीनिंग करना जरूरी नहीं समझते। जबकि सेक्स से पहले प्राइवेट पार्ट की क्लीनिंग यानी साफ सफाई बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप पूरे दिन घर से बाहर रहते हैं, तो टॉयलेट के लिए सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी क्लीनिंग का ध्यान नहीं रखेंगे, तो यूटीआई जैसी घातक समस्याएं जन्म ले सकती हैं। यह स्थिति दोनों पार्टनर्स के लिए सही नहीं है। इसलिए आप खुद भी अपने गुप्तांग की सफाई करें और पार्टनर से भी ऐसा करने के लिए कहें।