National Nutrition Week:लंग्स को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये आइटम्स

एक-एक सांस को शरीर तक पहुंचने में लंग्स यानि फेफड़ों की कितनी एहम भूमिका है ये अब किसी से छुपा नहीं। लंग्स को हेल्थी रखने के लिए एक्सरसाइज जितनी ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी है ये जानना कि कौन से वो फ़ूड आइटम्स हैं जो हमारे लंग्स को स्ट्रांग और हेल्थी रखने में मदद करते हैं.....

National Nutrition Week:लंग्स को हेल्दी  रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये आइटम्स

फीचर्स डेस्क। कोरोना काल में किसी अंग पर सब से ज्यादा मार पड़ी है तो वो हैं लंग्स। एक-एक सांस को शरीर तक पहुंचने में लंग्स यानि फेफड़ों की कितनी एहम भूमिका है ये अब किसी से छुपा नहीं। लंग्स को हेल्थी रखने के लिए एक्सरसाइज जितनी ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी है ये जानना कि कौन से वो फ़ूड आइटम्स हैं जो हमारे लंग्स को स्ट्रांग और हेल्थी रखने में मदद करते हैं। नेशनल नुट्रिशन वीक के मौके पर हम उन्ही फूड्स को चुन कर आप के लिए लाये हैं , जिन्हे अपनी डेली डाइट में शामिल कर आप एक स्वस्थ जीवन बिता सकते हैं ,आइये जानते हैं  

ब्रोकली

ब्रोकली हमारे लंग्स के काफी अच्छी है। देखने में तो ये गोभी के जैसी दिखती है पर इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू आम गोभी से काफी अलग होती है। ब्रोकली  में विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स, फोलेट और फाइटोकेमिकल्स की मात्रा अधिक होती है जो फेफड़ों में हानिकारक तत्वों से लड़ते हैं। ब्रोकली में एल-सल्फोराफेन नामक एक सक्रिय घटक भी होता है, जो सेल्स को रिपेयर कर रेस्पिरेटरी कंडीशन्स में सुधार करती है। साथ ही हमारे फेफड़ों से हानिकारक बैक्टीरिया को भी  साफ करता है।   

बेरीज

असाई और ब्लूबेरी दो सबसे प्रभावी बेरीज हैं जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। ये विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सेल को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी पोषक तत्वों से भरी हुई हैं, और उनका सेवन फेफड़ों के कार्य संरक्षण सहित कई स्वास्थ्य लाभों को प्रदान करता है।

लाल मिर्च

लाल मिर्च तो हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाती है। इस में मौजूद कैप्साइसिन स्राव को उत्तेजित करने में मदद करता है और ऊपरी और निचले रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में म्यूकस मेम्ब्रेन की रक्षा करता है। इसको आप कच्चा ज़रूर शामिल करें चाहे चटनी, सलाद, रायता या अचार के रूप में।  इसके अलावा सब्ज़ी आदि में भी यूज़ कर सकते है पर कच्चा भी ज़रूर खाये।

पर्पल कैबेज

पर्पल बंदगोभी में एंथोसायनिन होता है। इस का सेवन फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ाता है । साथ ही पर्पल कैबेज में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रेस्पिरेटरी सिस्टम को हुए नुकसान को हील और रिपेयर कर सकते हैं। यह फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और सूजन को कम करने में भी मदद करती है।

इसे भी पढ़ें -Expert Advice:कहीं आप भी तो पीसीओसी से ग्रसित नहीं ,जानिये लक्षण और इलाज

चुकंदर

ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि चुकंदर आयरन का अच्छा स्रोत है पर आप को इसके फेफड़ों के लिए फायदों को जानकार हैरानी होगी। चुकंदर और उसके पौधे के में ऐसे कंपाउंड्स होते हैं, जो फेफड़ों के कार्य को ऑप्टिमाइज करते हैं।चुकंदर और चुकंदर के साग नाइट्रेट्स से भरपूर होते हैं, जो फेफड़ों को लाभ पहुंचते हैं। बीटरूट ग्रीन मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-सी और कैरोटिनॉइड एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है - ये सभी फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

इसके अलावा अखरोट, फ्लैक्सीड, सेब, संतरे, फिश आदि जैसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और स्वस्थ रहें।