Merry Christmas 2023 : क्रिसमस पर इस तरह बनाएं सपंजी दही वड़े, पढ़ें आसान विधि

हलवाई के हाथ के बने दही बड़े यकीनन काफी स्वादिष्ट होते हैं। ये खाने में काफी सोफ्ट और स्वादिष्ट होते हैं। वहीं कुछ ऐसी महिलाएं है जो लाख कोशिशों के बाद भी दही वड़े सही नहीं बना पाती है। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं

Merry Christmas 2023 : क्रिसमस पर इस तरह बनाएं सपंजी दही वड़े, पढ़ें आसान विधि

फीचर्स डेस्क। त्योहार के सीजन में हर घर में अच्छे-अच्छे पकवान बनाए जाते हैं। ऐसे में इन पकवानों को बनाने में जरा सी भी गलती हो जाए तो ये सारा मजा खराब कर देते हैं। वहीं त्यौहार हो या घर के छोटे-छोट फंक्शन ज्यादातर लोग दही बड़े जरूर बनाते हैं। वहीं हलवाई के हाथ के बने दही बड़े यकीनन काफी स्वादिष्ट होते हैं। ये खाने में काफी सोफ्ट और स्वादिष्ट होते हैं। वहीं कुछ ऐसी महिलाएं है जो लाख कोशिशों के बाद भी दही वड़े सही नहीं बना पाती है। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं।  वहीं इस क्रिसमस पर आप भी सॉफ्ट और टेस्टी दही वड़े बना सकती हैं।  चलिए जानते हैं सपंजी दही बड़े बनाने की रेसिपी।

इसके लिए सामग्री

एक कप उड़द की दाल

आधी चम्मच अदरक हरी मिर्च का पेस्ट

तेल, नमक

4 कप गुनगुना पानी

3 कप दही

एक चम्मच लाल मिर्च

2 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर

एक चम्मच काली मिर्च पाउडर

चौथाई कप बारीक कटा हरा धनिया

चौथाई कप मीठी चटनी

3 चम्मच चीनी

 ऐसे बनाए ये रेसिपी

सबसे पहले दही बड़ा बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप उड़द की दाल को पानी में धो लीजिये। अब उसे रातभर के लिए भिगो दें। अब दूसरे दिन इस दाल का पानी निकाल दें और दाल को पीस लें।  अब इसमें अदरक-मिर्च का पेस्ट और नमक डालें। अब अपने हाथ की उंगलियों पर इस दाल के पेस्ट को रखें और उसको गोल आकार दें। वहीं दूसरी तरफ गैस पर कढ़ाही रखें और उसमें तेल गर्म करें और अब उसमें इस बड़े को डालें और ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब एक बाउल में पानी लें और उस पानी में इन बड़ो को डाल दें ताकि उसका अतिरिक्त तेल निकल जाए।  अब दही में चीनी, नमक डाले और मथनी से मथ लें। अब इस दही को एक बाउल में निकाल लें और उसमें 4 से 5 बड़े को डालें और उसके ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, भुना हुआ जीरा, काली मिर्च पाउडर और नमक डालें और अब धनिया और मीठी चटनी से इसको सजाएं और लोगों को सर्व करें।