इन देसी मसालों से बनाये अपने हार्ट को हेल्थी

आज हम आप के लिए ले कर आएं हैं कुछ साइंटिफिक नुस्खे जिनको अपनाकर आप अपना और अपनों के दिल का ख्याल बखूबी....

इन देसी मसालों से बनाये अपने हार्ट को हेल्थी

फीचर्स डेस्क। भारतीय किचन की छोटे-मोटे दवाखाने से कम नहीं है। अपने किचन में रखें मसालों और हर्ब्स से हम कई बीमारयों का सामान कर सकते हैं साथ ही अपने ऑर्गन्स का ख्याल भी रख सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार 40 से कम उम्र के लोगों को हार्ट अटैक पड़ने का अनुपात पिछले 10 वर्षों से हर साल 2 प्रतिशत बढ़ रहा है। जो की अलार्मिंग है। आज हम आप के लिए ले कर आएं हैं कुछ साइंटिफिक नुस्खे जिनको अपनाकर आप अपना और अपनों के दिल का ख्याल बखूबी रख पाएंगी।   

अर्जुन छाल

ये लगभग हम सब के खड़े मसालों के कलेक्शन में होती है। अर्जुन छाल एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी है साथ ही इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मैनेज करने के गुण शामिल हैं। यह गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार कर सकती है। यह वात प्रकृति वाले लोगों के लिए अच्‍छी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - World Heart Day : हार्ट डिजीज का खतरा महिलाओं को भी कम नहीं, ऐसे रखें ख्याल

दालचीनी

ये एक आम मसाला है,हर इंडियन किचन में तो पाया ही जाता है पर क्या आप को पता है ये एक बहुत ही स्ट्रांग स्पाइस है। ये क्लॉटिंग रोकने का काम करता है , ब्‍लड प्रेशर को भी कम कर सकता है और अर्थराइटिस और अन्य सूजन के कारण होने वाली समस्‍याओं से भी राहत देता है। इसको आप सब्ज़ी ,सलाद, दाल में ऐड कर सकती है साथ ही दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों को सुबह -सुबह सिनामिन टी पीनी चाहिए।

अश्वगंधा

दिल को स्वस्थ रखने के लिए वात प्रकृति के लोगों के लिए अनुशंसित अश्वगंधा या भारतीय जिनसेंग फायदेमंद हो सकता है। छोटे हल्के हरे फूल, साधारण पत्ते और लाल बेरीज के साथ यह एक काफी छोटी झाड़ी है। अश्वगंधा के ज्यादातर फायदे जड़ और पत्तियों से मिलते हैं। चाय में पत्तियों का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। एक स्टडी में पाया गया है कि  अश्वगंधा ने लंबे समय तक तनाव में रहने वाले वयस्कों में 60 दिनों में कोलेस्ट्रॉल लेवल को औसतन 17 प्रतिशत तक कम किया। यह शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को भी कम करता है, जो एक स्ट्रेस हार्मोन है।

इसे भी पढ़ें - World Heart Day : हार्ट हेल्थ से जुड़े हैं ये सिगनल्स, इनको इगनोर करना पड़ सकता है महंगा

पपीता

हार्ट हेल्थ  के लिए एक आसान होम रेमेडी 'पपीते' के फल का सेवन करना है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई से भरपूर होता है। यदि कोई व्यक्ति एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लेता है, तो वो हार्ट डिजीज के जोखिम को ऑटोमैटिक कम कर सकता है। दरअसल एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं। जब कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकृत हो जाता है, तब यह अवरोध पैदा करने की अधिक संभावना रखता है जिससे हार्ट डिसीस  होता है।

आप भी इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों लेकर अपने दिल को हेल्‍दी रख सकती हैं। लेकिन इन्‍हें लेने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से जरूर पूछ लें क्‍योंकि हर किसी का शरीर जड़ी-बूटियों के प्रति अलग तरह से रेस्पोंड करता है। जरूरी नहीं, जो जड़ी-बूटी किसी एक के लिए अच्‍छी है, वह दूसरे के लिए भी उसी तरह से काम करें।

Image Source-freepick