कोविन्द ने नेशनल यूनिवर्सिटी एवं अधिवक्ता चैंबर का किया शिलान्यास

कोविन्द ने नेशनल यूनिवर्सिटी एवं अधिवक्ता चैंबर का किया शिलान्यास

प्रयागराज। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने प्रयागराज के झलवा में बनने वाली देश के 24वें राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के साथ इलाहाबाद उच्च न्यायालय में करीब 600 करोड़ रूपए की लागत से वकीलों के चैंबर और पार्किंग के लिए बनने वाली मल्टीस्टोरी भवन का शनिवार को शिलान्यास किया। लखनऊ के बाद प्रदेश में यह दूसरा विधि विश्वविद्यालय होगा। शिक्षा के गढ़ संगम नगरी में विधि विश्वविद्यालय तैयार होने से विधिवेत्ताओं को अध्ययन के लिए सुविधा प्राप्त होगी। यहां पर तकनीक और मेडिकल की पढ़ाई के लिए राष्ट्रीय स्तर के संस्थान हैं लेकिन विधि के क्षेत्र में ऐसा कोई संस्थान अभी तक नहीं था। इस संस्थान के तैयार होने के बाद प्रयागराज का गौरव बढ़ जाएगा।

प्रयागराज में पूरब का आक्सफोर्ड कहा जाने वाला इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय समेत तीन सरकारी विश्वविद्यालय और दो निजी विश्वविद्यालय हैं। अब झलवा में करीब 10 हेक्टेअर में बनने वाली विधि विश्वविद्यालय चौथी सरकारी यूनिवर्सिटी होगी।

गौरतलब है कि अभी तक देश में बेंगलुरू, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, हैदराबाद, भोपाल, जोधपुर, रायपुर, पटना, रांची, पटियाला, गांधीनगर, कटक, कोचि, आसाम, विशाखापत्तनम, तिरूचिरापल्ली, नागपुर, औरंगाबाद, शिमला, सोनीपत और हरियाणा में विधि विश्वविद्यालय संचालित हैं।