कर्नाटक हाईकोर्ट ने हिजाब विवाद को HC की बड़ी बेंच को भेजा

कर्नाटक हाईकोर्ट ने हिजाब विवाद को HC की बड़ी बेंच को भेजा

नई दिल्ली। हिजाब विवाद को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट में दूसरे दिन बुधवार को सुनवाई जारी है। वकीलों की दलील सुनने के बाद कर्नाटक हाईकोर्ट ने हिजाब विवाद को HC की बड़ी बेंच के पास भेज दिया है। अब इस मामले की सुनवाई हाईकोर्ट की बड़ी बेंच पर होगी। इससे पहले कर्नाटक हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति कृष्ण दीक्षित ने सुनवाई के दौरान कहा कि इस मामले को बड़ी बेंच के पास भेजने पर विचार किया जा रहा है। याचिकाकर्ता शीघ्र ही निस्तारण की मांग कर रहे हैं। इससे पहले वकील आदित्य सिंह ने कोर्ट में कहा कि स्कूल की ड्रेस सार्वजनिक व्यवस्था का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि सार्वजनिक व्यवस्था का मतलब स्कूल में अनुशासन है।

जस्टिस कृष्ण दीक्षित ने इस केस को बड़ी बेंच में भेजे जाने को लेकर पूछा कि अगर आपको लगता है और सभी सहमत होते हैं तो इस मामले को बड़ी बेंच में भेजा जा सकता है।  उन्होंने कहा कि मुझे तो लगता है कि इस मामले को बड़ी बेंच को भेजने की आवश्यकता है। इस मामले में दूसरे राज्य से हाई कोर्ट के फैसलों को भी पढ़ने की जरूरत है। जस्टिस ने कहा कि जब मैं छात्र था तो स्कूलों का रंग एक जैसा था।

आपको बता दें कि कर्नाटक में उडुपी जिले के कुंडापुरा में भंडारकर कॉलेज की मुस्लिम छात्राओं ने हिजाब पहनने के कारण कैंपस में एंट्री से मना कर दिया था। इसके विरोध में छात्राओं ने कॉलेज के प्रवेश द्वार के सामने विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद सैकड़ों स्टूडेंट्स प्रदर्शनकारी छात्राओं के समर्थन में आ गए हैं, जो हिजाब पहनकर कक्षाओं में जाने की मांग कर रही हैं। फिर तो पूरे कर्नाटक में हिजाब का मामला तूल पकड़ गया है। हिजाब विवाद को लेकर हुई हिंसा की घटनाओं में कर्नाटक में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है।