ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे ऑर्डर करने वाले जज का ट्रांसफर, HC ने 121 सिविल जजों का किया तबादला

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे ऑर्डर करने वाले जज का ट्रांसफर, HC ने 121 सिविल जजों का किया तबादला

नई दिल्ली। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बड़े पैमाने पर न्यायिक पदाधिकारियों का तबादला कर दिया है। हाईकोर्ट ने सीनियर डिवीजन के 121 सिविल जजों का भी ट्रांसफर किया है। इसमें वाराणसी ज्ञानवापी परिसर का सर्वे करने का आदेश देने वाले जज रवि कुमार दिवाकर का भी नाम शामिल है। पिछले माह ही विभिन्न जिला कोर्ट में कार्यरत जिला एवं सत्र न्यायाधीश और फैमिली कोर्ट जजों का ट्रांसफर किया गया था। अब प्रदेश के विभिन्न जिलों में तैनात कुल 619 न्यायिक अधिकारियों का एक जिले से दूसरे जिलों में तबादला कर दिया है।

हाईकोर्ट ने जिन न्यायिक पदाधिकारियों का तबादला किया है उनमें, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश रैंक के 285 और सिविल जज जूनियर डिवीजन रैंक के 213 जज भी शामिल हैं। बता दें कि ट्रांसफर किए गए सभी जजों को 4 जुलाई की दोपहर तक अपना कार्यभार ग्रहण करना होगा।  इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अधिसूचना जारी कर प्रदेश के विभिन्न जिलों में तैनात जिला जजों सहित अधिकरणों, पारिवारिक न्यायालयों के प्रभारियों, कामर्शियल कोर्टों के न्यायिक अफसरों का एक जिले से दूसरे जिलों में तबादला कर दिया था। उसके बाद उससे नीचे की रैंक वाले न्यायिक अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया।

वाराणसी में काशी ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का आदेश देने वाले सिविल जज रवि दिवाकर का तबादला बरेली कर दिया है। अब वे बरेली में सिविल (सीनियर डिवीजन) का कार्यभार देखेंगे। वाराणसी के सिविल जज रवि कुमार दिवाकर ने पहले ज्ञानवापी विवादित परिसर का कमीशन से सर्वे कराए जाने का आदेश दिया था। वहीं, इस मामले के सुनवाई के दौरान और बाद में उनको जान से मारने की धमकी भी मिली थी। रवि कुमार दिवाकर मूल रूप से लखनऊ के रहने वाले हैं। उन्होंने करीब 2 साल पहले वाराणसी में सिविल जज के रूप में जॉइन किया था।