Janmastami Special: एक्सपर्ट से जाने महूर्त ,पूजा विधि और राशि के अनुसार पूजन कर पूर्ण फल पाने का तरीका

इस वर्ष जन्माष्टमी 30 अगस्त को मनाई जाएगी , आइए जानी मानी एस्ट्रोलॉजर और वास्तु स्पेशलिस्ट डॉ इति मेहरोत्रा से जानें पूजा का शुभ मुहूर्त ,विधि और राशियों पर असर...

Janmastami Special: एक्सपर्ट से जाने महूर्त ,पूजा विधि और राशि के अनुसार पूजन कर पूर्ण फल पाने का तरीका

फीचर्स डेस्क। कृष्ण हम सभी के प्रिय आराध्यों में से एक हैं। वो प्यार से साथ साथ जीवन दर्शन का महत्त्व भी समझाते हैं। सही मायनों में जीवन कैसे जिया जाना चाहिए ये सिखाते हैं। श्री कृष्ण का जन्म मथुरा में भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मध्यरात्रि में रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस तिथि को भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है और इसे जन्माष्टमी कहते हैं। जन्माष्टमी पर हिन्दू धर्म के अनुनाईयों का उत्साह देखते ही बनता है। यह देश के अलग अलग शहरों में धूम धाम से मनाया जाता है। कहीं मटकी फोड़ प्रतियोगिता होती है तो कहीं जीवंत झाकियां सजाई जाती हैं। मंदिरों में भी भजन पूजन का माहौल रहता है। पूरा देश कृष्ण भक्ति में लींन हो जाता है। इस वर्ष जन्माष्टमी 30 अगस्त को मनाई जाएगी , आइए जानी मानी एस्ट्रोलॉजर और वास्तु स्पेशलिस्ट डॉ इति मेहरोत्रा से जानें पूजा का शुभ मुहूर्त ,विधि और राशियों पर असर

शुभ मुहूर्त

डॉ इति बताती हैं  कि इस बार तिथि की शुरुवात 29 अगस्त रविवार को रात 11 बजकर 25 मिनट पर होगी और 30 अगस्त को रात 01 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि की वजह से 30 अगस्त 2021 को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. इस बार कृष्ण जन्माष्टमी पर चंद्रमा वृष राशि और रोहिणी नक्षत्र का विशेष  संयोग बन रहा है।

पूजा विधि

सुबह सवेरे स्नान करके शुद्ध हो जाएं और लड्डू गोपाल को बालक की तरह स्नान कराएं।

लड्डू गोपाल को पूर्ण श्रृंगार चढ़ाएं और उन्हें सुसज्जित करें।

लड्डू गोपाल को चंदन का तिलक लगाएं और फूल और प्रसाद अर्पित करें। 

भगवान के समक्ष बैठकर व्रत का संकल्प लें और व्रत को पूर्ण निष्ठा से शुरू करें।

श्री कृष्ण पूजा के विशेष मंत्र "गोकुल नाथाय नमः " का जाप करें। यदि आप इस मंत्र का 108 बार जाप करते हैं तो आपके घर में सुख समृद्धि का आगमन होगा।

रात्रि को पूर्ण 12 बजे श्री कृष्ण की आरती करें और चरणामृत और आटे की पंजीरी का भोग लगाएं।

भोग अर्पित करके अपना व्रत खोलें और भोग ग्रहण करें।

राशि अनुसार पूजा 


डॉ इति बताती हैं की रंग हमारे जीवन में बहुत एहम रोल प्ले करते यहीं इसलिए ये जानना ज़रूरी है कि पूजा पाठ करते समय कौन से रंग के कपडे पहनने चाहिए साथ ही लड्डू गोपाल को  कैसे खुश करें इस जन्माष्टमी आइये जानते हैं 

मेष राशि

मेष राशि वाले जातक यदि जन्माष्टमी पर लाल रंग के कपडे पहन कर लड्डू गोपाल को हल्दी से स्नान कराके चने की दाल की खिचड़ी का भोग लगाएं तो विशेष लाभ की प्राप्ति होगी।

वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले को जन्माष्टमी पर हरा रंग धारण कर अपने पूर्वजों का ध्यान कर  पूजन शुरू करना चाहिए और किसी मंदिर में भगवान कृष्ण के समक्ष चने की दाल चढ़ाएं तो विशेष लाभ होगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जन्माष्टमी पर पीले रंग के कपडे पहन कर भगवान वासुदेव को केसर मिश्रित जल से स्नान कराएं और साथ में साबुत  हल्दी की कुछ गांठें चढ़ाएं तो विशेष लाभ की प्राप्ति होगी।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातक यदि जन्माष्टमी पर लाल सफेद या चांदी सफेद रंग का वस्त्र धारण करें। भगवान कृष्ण को चरणामृत से स्नान कराएं और बेसन के हलवे का भोग लगाएं तो ये लाभदायक साबित होगा।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले जातक सुनहरे रंग के कपडे पहन यदि जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को दूध से स्नान कराएं और नारियल के लड्डू का भोग लगाएं तो जीवन आनंदित रहेगा।

कन्या राशि

कन्या राशि वाले यदि पूजा करते हुए हरा या भूरा रंग पहने। जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को गंगाजल से स्नान कराएंगे और माखन मिश्री का भोग लगाएं तो जीवन प्रगतिशील होगा।

तुला राशि

तुला राशि वाले पूजा करते समय गुलाबी और हल्के नीले रंग के वस्त्र धारण करें। श्रीकृष्ण को गुलाब जल से स्नान करवाएं और पीले धागे की माला अर्पित करेंगे तो अत्यधिक लाभदायक साबित होगा।

वृश्चिक राशि

पूजा करते समय वृश्चिक राशि वालों को बहु रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए। जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को पूरे परिवार के साथ मिलकर अभिषेक कराएंगे और बालूशाही का भोग लगाएं तो विशेष लाभ की प्राप्ति के योग बनेंगे।

धनु राशि

धनु राशि वाले पूजा करते समय बैगनी रंग के वस्त्र पहने। जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को हल्दी से स्नान कराएं और हल्दी की माला अर्पित करके बेसन के लड्डू का भोग लगाएं तो विशेष लाभ की प्राप्ति होगी।

मकर राशि

मकर राशि वाले को पूजा करते समय भूरा या नारंगी रंग पहनना चाहिए। जन्माष्टमी पर केशव को दही से स्नान कराएं और एक पीला झंडा अर्पित करेंगे तो ये अत्यधिक लाभकारी साबित होगा।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले जातक को पूजा करते समय नीला रंग धारण करना चाहिए। जन्माष्टमी पर यदि श्री कृष्ण को दूध से अभिषेक कराएंगे और रबड़ी जलेबी का भोग लगाएं तो जीवन में अत्यधिक सुख सुविधाओं का आगमन होगा।

मीन राशि

मीन राशि वाले हलके हरे रंग के कपडे पहन यदि जन्माष्टमी पर माधव को उबटन लगाकर स्नान कराएं और मीठे चूरमे  का भोग अर्पित करें तो लाभदायक साबित होगा।

इस प्रकार जन्माष्टमी के दिन पूजन करने और नियमों का पालन करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी और घर की सुख समृद्धि बनी रहेगी।

Special Thanks to 

Dr Itee Mehrotra
C.H.T, Reiki master, Tarot/angel/0racle card reader, crystal Healer, Energy Healer,Past life regression healer.
Contact no:9897319829
Website:http://www.iteehealingcenter.com/

Image Source- freepick.com