JPH ENGINEERING and MANAGEMENT COLLEGE जहां सपने बुनते हैं भी हैं और पूरे भी होते हैं

JPH ENGINEERING and MANAGEMENT COLLEGE जहां सपने बुनते हैं भी हैं और पूरे भी होते हैं

वाराणसी सिटी। पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम ने कहा था कि 'गगन की ओर देखो, हम अकेले नही हैं। पूरा ब्रह्मांड हमारे अनुकूल है और केवल सपने और काम करने वालों को सर्वश्रेष्ठ देने की साजिश करता है।' इन लाइनों को ब्रह्म वाक्य बनाकर युवाओं के सपनों को पंख लगाने का जो क्रम वाराणसी के एक सामान्य से इन्सान हरिहरन ने शुरू किया था, वह आज आकार ले चुका है। वाराणसी के टॉप शैक्षणिक स्थानों में शुमार हो चुके जेपीएच इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट कालेज कि गिनती उन संस्थानों में की जाती है, जो देश की युवा पीढी को सिर्फ शिक्षा ही नहीं, उन्हें महान नागरिक के रूप में विकसित करने के प्रयास के तौर पर जाने जाते हैं। युवाओं के सपने बुनने से लेकर उनके पूरे होने तक की सैकड़ों कहानियां इस कालेज ने लिखी और यहां से शैक्षणिक योग्यता हासिल कर अपने कैरियर को आयाम दे रहे छात्र खुद—ब—खुद अपनी सफलताओं को स्थापित कर चुके हैं। अगर आप भी अपने कैरियर को दिशा देने के लिये जद्दोजहद कर रहे हैं, तो निश्चित तौर पर यह कालेज आपके सपनों को एक कैरियर के तौर पर आगे बढ़ायेगा। 

कला से लेकर आईटी तक   
हमारी टीम ने वाराणसी के टॉप कालेजों की खोज के दौरान जेपीएच इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट कालेज का दौरा किया और यहां प्रबंधन पाठ्यक्रम से लेकर डिप्लोमा, पारंपरिक पाठ्यक्रम की रूप रेखा देखी। आप इस कालेज से कृषि विज्ञान से लेकर साइंस में ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं। कंप्यूटर साइंस से लेकर, आईटी, कॉमर्स, मैनेजमेंट, आर्ट के कोर्स कर सकते हैं और यहीं से आप इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, जैसे हाई प्रोफेसनल कोर्स कर अपने कैरियर को एक नया मुकाम दे सकते हैं। कालेज में एक ओर जहां अच्छा संचार कौशल विकसित किया गया है, वहीं छात्रों के संपूर्ण व्यक्तित्व विकास की व्यवस्था के साथ शानदान इंफ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था की गयी है, जो खुद ही कालेज को स्थापित श्रेणी में लाकर खड़ा करती है। कालेज के प्रबंधक हरिहरन से कालेज से संबंधित तमाम मुद्दों पर हमारी बात हुई और उन्होंने कालेज से जुड़े उद्देश्य, उपलब्धियां, कोर्स से लेकर अपने दूरदर्शी उद्देश्यों को हमारे साथ साझा किया।  

क्या कहते हैं निदेशक 
जेपीएच इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट कालेज के निदेशक हरिहरन बताते हैं कि जेपीएच सोसाइटी को अकादमिक दुनिया में स्थापित करना सबसे बड़ी चुनौती थी। लेकिन हमने इसे सहर्ष स्वीकार किया और अपने प्रगतिशील दृष्टिकोण और उत्कृष्टता ने न सिर्फ कालेज को एक पहचान दिलाई, बल्कि अब यही हमारी प्रतिबद्धता बन चुकी है। हमारी जो हमें दूसरों से अलग करती है और हमारी विविधता इस कालेज के दर्शन की जुड़वां पहचान है। हमने एक मिशन के तौर पर इस कालेज को बेहतरनी शैक्षिक नेतृत्व कि दिशा में काम किया है और हम लगातार प्रयासरत रहते हैं कि विद्वानों की उपलब्धि हमें गौरवान्वित करती रहे। 

हर दिन बेहतरीन की कोशिश 
निदेशक हरिहरन बताते हैं कि कालेज में पढ़ रहे छात्र बेहद ही प्रतिभाशाली हैं और उन्हें न सिर्फ शैक्षिक रूप से बल्कि मानविक व व्यक्तित्व निर्माण की दिशा में भी हर दिन बेहतरीन बनाने का प्रयास किया जाता है। कालेज में में इसके लिये विशेष तौर पर अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर तो दिया ही गया है, अकादमिक अवयवों को छात्रों के अनुकूल रखा गया है ताकि वह तेजी के साथ अपना चहुंमुखी विकास करें और सीखने का सर्वाधिक मजबूत मार्ग अपनायें। कालेज में शैक्षणिक माहौल के साथ एक सुरक्षित और देखभाल करने वाला वातावरण बनाया गया है, जिसे मेनटेन करने के लिये प्रशिक्षित और पेशेवर रूप से योग्य कर्मचारी सदस्यों की टीम काम करती है। हमारा हर दिन एक एक बच्चे पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास होता है, ताकि प्रत्येक बच्चस न सिर्फ सीखे, बल्कि योग्य बने । हमारा उद्देश्य रहता है कि यहां से शैक्षणिक उपलब्धि के बाद जब छात्र बाहर निकले तो न सिर्फ वह एक उर्जावान योग्य लीडर बने, बल्कि एक महान नागरिक के रूप में स्वयं को विकसित और स्थापित करे। हम सदैव सर्वोत्तम पर्यावरण और कौशल के साथ शिक्षा के लिए अच्छी सेवाएं और समाधान प्रदान करने को प्रतिबद्ध हैं। 

कौन से कोर्सेस यहां उपलब्ध हैं 
पाठ्यक्रम 

1 — कृषि विज्ञान संकाय

  • बीएससी (कृषि)
  • एमएससी (एजी) (बागवानी)
  • एमएससी (एजी) एग्रोनॉमी
  • एमएससी (अग) अग्री। रसायन विज्ञान और मृदा विज्ञान

2 — इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के स्कूल

  • सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा
  • इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा


3 — इंजीनियरिंग की विशेषज्ञता

  • सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग में B.Tech
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक
  • कंप्यूटर साइंस में B.Tech
  • इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियरिंग में बीटेक
  • सिविल इंजीनियरिंग में एम.टेक
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एम.टेक
  • कंप्यूटर साइंस में एम.टेक

विशेष — इंजीनियरिंग की विशेषज्ञता के कोर्सेस करने के बाद छात्र ऑटोमोबाइल / उत्पादन / उपकरण डिजाइन / बिजली वितरण / रेडियो फ्रीक्वेंसी प्रौद्योगिकी / ऑप्टिकल फाइबर प्रौद्योगिकी / माइक्रोवेव प्रौद्योगिकी / मशीन प्रौद्योगिकी / हार्ड रखरखाव प्रौद्योगिकी / स्ट्रक्चरल टीआरजी। / उच्च प्रौद्योगिकी / जल संचयन / रसायन / कंप्यूटर जोड़ा विनिर्माण / सॉफ्टवेयर परीक्षण के प्रोफेसनल विशेषज्ञ बन जाते हैं और दुनिया की टाप मल्टीनेशनल कंपनियों का हिस्सा बनकर शानदार कैरियर बनाते हैं।