हरिश्चंद्र महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय रिसर्च जनरल को किया गया लांच

हरिश्चंद्र महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय रिसर्च जनरल को किया गया लांच

वाराणसी सिटी। हरिश्चंद्र महाविद्यालय के विज्ञान संकाय द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर (FOCUS) अंतरराष्ट्रीय रिसर्च जनरल को लांच किया गया। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर  महाविद्यालय के विज्ञान संकाय द्वारा एक दिवसीय राष्ट्रीय विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन किया गया और इस अवसर पर  अंतरराष्ट्रीय रिसर्च जनरल  "Frontiers Of Contemporary Universal Sciences (FOCUS)" लॉन्च किया गया। जिसका वेबसाइट www.focusjournal.in है, और रिसर्च पेपर को submit करने एवं सूचना प्राप्त करने के लिए ईमेल आईडी manuscript@focusjournal.in,  help@focusjournal.in  है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, गांधी स्मारक स्नातकोत्तर महाविद्यालय समोधपुर, जौनपुर के प्राचार्य प्रोफेसर बिरेंद्र कुमार निर्मल रहे। इस अवसर पर प्रोफेसर निर्मल ने कहा कि हम सभी का यह दायित्व है कि शोध को बढ़ावा दें और ओरिजिनल रिसर्च पर हम फोकस करे। नई शिक्षा नीति में भी शोध पर जोर दिया गया है और उन्होंने पूरे विज्ञान संकाय को इस जनरल को शुरू करने के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं  दी।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर अनिल प्रताप सिंह ने कहा महाविद्यालय के विज्ञान संकाय द्वारा यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण एवं सराहनीय कदम है इससे महाविद्यालय की गरिमा बढ़ेगी। इस अवसर पर दो इनवाइटेड लेक्चर का भी आयोजन किया गया। अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम के समन्वयक  डॉ संजय श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम के बारे में विस्तार से इस कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर आनंद कुमार द्विवेदी ने बताया।

रिसर्च जनरल के बारे में विस्तार से डॉ दर्शन शर्मा ने बताया।आमंत्रित व्याख्यान में श्रीमती अरुणा आसफ अली गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज, कालका, हरियाणा से डॉ सरिता रानी ने भौतिकी में गणितीय उपकरणों और अवधारणाओं के अनुप्रयोगों के बारे में विस्तार से बताया। इसी श्रंखला में थापर इंस्टिट्यूट पटियाला, पंजाब के डॉ सतीश कुमार शर्मा ने वैज्ञानिक सामग्री तैयार करने की विधियों के बारे में विस्तार से बताया। दोनों आमंत्रित व्याख्यानों ने युवा छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में शोध करने के लिए प्रेरित किया है। धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर अनिल कुमार ने किया। इस कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर श्री प्रकाश गुप्ता एवं डॉ राहुल रंजन ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉक्टर पंकज सिंह, डॉक्टर प्रभाकर सिंह, डॉ संगीता श्रीवास्तव, डॉक्टर संगीता शुक्ला, डॉक्टर राकेश मणि मिश्रा, डॉ अशोक सिंह,  डॉक्टर बृजेश जयसवाल एवं अन्य शिक्षक उपस्थित रहे।