भारतीय रेलवे ने आज रद्द की यूपी-बिहार की करीब 426 ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने आज रद्द की यूपी-बिहार की करीब 426 ट्रेनें

नई दिल्ली। पूरे देश में इस वक्त ठंड का सितम जारी है। वहीं कोहरे की वजह से भारतीय रेलवे पिछले कई दिनों से ट्रेनों को रद्द कर रहा है। आज भी रेलवे ने कई ट्रेनें कैंसिल की है। बता दें कि रेलवे ने बिहार, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों की करीब 426 ट्रेनें को रद्द कर दिया है। साथ ही 3 ट्रेन को रिशेड्यूल और करीब 6 ट्रेनों के रूट में बदलाव कर दिया है। इसलिए आप भी सफर करने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेट्स जरूर चेक कर लें। इसके लिए आप वेबसाइट https://enquiry. indianrail. gov. in/mntes या NTES ऐप की मदद ले सकते हैं।

ऐसे देखें कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट

बता दें कि आप घर पर बैठे ही अपीन ट्रेन का स्टेट्स चेक कर सकते हैं। आप सबसे पहले enquiry. indianrail. gov. in/mntes/ पर जाएं। यहां आपको स्‍क्रीन पर दाईं तरफ टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों का होगा। अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें।

मालूम हो कि कोई भी ट्रेन अगर 3 घंटे से ज्यादा लेट है और पैसेंजर उसमें सफर नहीं करता है। ऐसे में ट्रेन के रवाना होने से पहले उसका टीडीआर फाइल करना पड़ता है। इसके लिए उसे आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करना होगा। फिर माय अकाउंट में जाएं और माय ट्रांजैक्शन विकल्प का चुनें फिर File TDR पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपको आपका सारा पैसा वापस मिल जाएगा।