नैचुरली ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करे ये फूड्स

ग्लोइंग स्किन किस को नहीं चाहिए और अगर वो ग्लो नैचुरल हो तो का कहने। आइये जानते हैं नैचुरली ग्लोइंग स्किन पाने के सीक्रेट टिप्स इस लेख के माध्यम से....

नैचुरली ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करे ये फूड्स

फीचर्स डेस्क। ग्लोइंग स्किन किस को नहीं चाहिए और अगर वो ग्लो नैचुरल हो तो का कहने। आइये जानते हैं नैचुरली ग्लोइंग स्किन पाने के सीक्रेट टिप्स इस लेख के माध्यम से। खूबसूरत त्वचा हर उम्र, हर जेंडर की ज़रूरत है महिलाओं और लड़कियों में इसको ले कर ज्यादा ही क्रेज है।हम सभी इसके लिए कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं. महंगे ट्रीटमेंट , रेगुलर पार्लर विजिट , अलग अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ना जाने क्या क्या।  पर इन सब से आया हुआ ग्लो स्थाई नहीं होता  दिनों में त्वचा फिर से बेजान सी दिखने लगती है। त्वचा की अंदरूनी और परमानेंट ग्लो के लिए ज़रूरी है कि अपनी डाइट में कुछ सुपर फूड्स शामिल किए जाये जो आप को एवरग्रीन सुन्दर बनाये।  ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करना है विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ। ये प्राकृतिक रूप से त्वचा को साफ़ रखते हैं। विटामिन सी को  एस्कॉर्बिक एसिड या एल-एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है। यह पोषक तत्व कोलेजन के निर्माण के लिए आवश्यक है, ये स्किन सेल्स को नवीनीकृत करने और उनकी मरम्मत करने का काम करता है। ये सुपरफूड्स हम सभी के किचन में ईजिली अवेलेबल होते हैं बस ज़रूरत है उनसे पहचान करने की और सही तरीके से इस्तेमाल में लाने की। 

लोकप्रिय आलू है अच्छा स्रोत 

हर दिल अज़ीज़ और हर डिश में एडजस्ट हो जाने वाला आलू विटामिन सी का काफी रिच सोर्स है। आलू को हमेशा से सिर्फ कार्बोहायड्रेट का ही अच्छा स्रोत माना जाता है पर आप को जान कर हैरानी होगी कि 150 ग्राम के एक मध्यम आकार के आलू में विटामिन सी की 90 मिलीग्राम मात्रा होती है, जो आपकी त्वचा का ग्लो बनाए रखने के लिए आवश्यक है। आलू का उपयोग अगर आप उबाल या रोस्ट कर के करेंगी तो ये हेल्थी डाइट में भी आसानी से फिट हो जाएगा।

हरी मटर हैं एंटी एजिंग इंग्रेडिएंट 

फ्रेश हरी मटर एजिंग के संकेतों को कम करके त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है। विटामिन सी के साथ, मटर में अन्य एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जैसे कि फ्लेवोनोइड्स, कैटेचिन, एपिक्टिन, कैरोटीनॉइड और अल्फा-कैरोटीन। ये सभी उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको अपनी त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी नज़र आने लगी है, तो मटर को अपने नियमित आहार में जरूर शामिल करें।

लाल मिर्च है गुणों की खान  

लाल मिर्च एक बढ़िया एंटीऑक्सिडेंट और सन स्क्रीन के तौर पैर काम करती है. यह यू वी विकिरण के खिलाफ त्वचा की सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है और टॉक्सिन्स को रिलीज़ करने में भी मदद करती है।  शायद आपको यह जान कर हैरानी हो कि लाल मिर्च में संतरे की तुलना में तीन गुना अधिक विटामिन सी होता है। लाल मिर्च बीटा-कैरोटीन में भी उच्च होती है, इसलिए त्वचा का ग्लो कायम रखने के लिए लाल मिर्च को अपने आहार में किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करें।

संतरे के हैं कई फायदे 

संतरे में उच्च साइट्रिक एसिड होता है ये त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को कम करने और त्वचा को क्षति से बचाने का काम करता है। ये रंगत में भी सुधार लाने के लिए कारगर है । संतरे के छिलके में गूदे की तुलना में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है। इसलिए इसका छिलका फेंकने के बजाय इसका इस्तेमाल ग्लोइंग स्किन के लिए बॉडी स्क्रब या फेस पैक के रूप में करें।

टमाटर का जूस 

विटामिन सी से भरपूर, टमाटर का जूस आपकी त्वचा के लिए एक और बेहतरीन आहार है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करते पफीनेस भी काम करते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य इन्फोर्मटिवे लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट साथ www.focusherlife.com