बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 46वें स्थापना दिवस पर बास्केटबॉल कोर्ट का लोर्कापण

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 46वें स्थापना दिवस पर बास्केटबॉल कोर्ट का लोर्कापण

झांसी। उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बुंविवि) के 46वें स्थापना दिवस के अवसर पर गुरूवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया और विश्वविद्यालय ग्राउंड में नवनिर्मित बास्केटबॉल कोर्ट के लोकार्पण शिलालेख का अनावरण कर किया गया। विश्वविद्यालय के 46 वें स्थापना दिवस के अवसर पर हवन का आयोजन प्रत्येक वर्ष की परम्परानुसार किया गया। वर्षगाँठ के शुभ अवसर पर कुलपति जे वी वैशम्पायन तथा उनकी धर्मपत्नी डॉ रंजना वैशंपायन के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों ने कोविड नियमों का सम्यक पालन करते हुए हवन- पूजन में सहभागिता की। इस अवसर पर कुलपति ने विश्वविद्यालय से जुड़े समस्त प्राध्यापकों, प्रबंधकों, प्राचार्यों, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को विश्वविद्यालय की 46वीं वर्षगाँठ की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने ने कहा कि ईश्वर से यही प्रार्थना है कि हमारा विश्वविद्यालय सफलता के नित नूतन सोपान तय करे तथा यहां के विद्यार्थी सदैव इस विश्वविद्यालय का नाम रोशन करते रहें।

उन्होंने बताया कि आज से 46 वर्ष पूर्व 26 अगस्त, 1975 को कानपुर विश्वविद्यालय से पृथक करते हुए उत्तर प्रदेश के बुन्देलखंड अंचल के सात जिलों झांसी, ललितपुर, बाँदा, चित्रकूट, जालौन , महोबा और हमीरपुर के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए इस विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी थी। उस समय रोपा गया यह पौधा आज विशाल वट वृक्ष का रूप ले चुका है। आज परिसर में स्थापित 32 विभागों में संचालित पाठ्यक्रमों तथा इन जिलों के 350 से अधिक राजकीय, अनुदानित एवं स्ववित्तपोषित पोषित महाविद्यालयों में संचालित अनेक पाठ्यक्रमों के माध्यम से यह विश्वविद्यालय इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्रदान करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। विगत अनेक वर्षों से बुन्देलखंड विश्वविद्यालय, झांसी अबाध रूप से उत्तर प्रदेश के अग्रणी तथा उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों में अपना स्थान दर्ज करा रहा है। वर्तमान कुलपति प्रोफेसर जयन्त विनायक वैशंपायन जी के प्रेरक एवं गरिमामय नेतृत्व में यह विश्वविद्यालय निरन्तर प्रगति के नूतन सोपान तय कर रहा है।

इस अवसर पर कुलपति ने विश्वविद्यालय ग्राउंड में नवनिर्मित बास्केट बॉल कोर्ट का लोकार्पण शिलालेख का अनावरण कर किया गया और भारत हिंदुस्तान इलेक्ट्रिक लिमिटेड (भेल) एवं बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के मेजर ध्यान चंद इंस्टिट्यूट ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन के छात्रों के बीच मैत्री बास्केटबॉल मैच का आयोजन हुआ। दोनों ही टीमों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया,जिसमें बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने जीत हासिल की।

कुलपति ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि खेल हमारे जीवन के लिए अति आवश्यक हैं और खेल भावना हर क्षेत्र में काम आती है। उन्होंने छात्रों को अपनी शिक्षा के साथ अपने स्वास्थ्य और खेल पर भी ध्यान देने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही उन्होंने यह भी घोषणा की कि ग्राउंड में जल्द ही कबड्डी, खो-खो और फुटबॉल जैसे खेलों के लिए भी मैदान तैयार किए जाएंगे। इस मौके पर डॉ रंजना वैश्मपायन, प्रति कुलपति शिवकुमार कटियार, कुलसचिव नारायण प्रसाद, , अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो सुनील कुमार कबिया, परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर, प्रो एम एम सिंह, प्रो सी बी सिंह, प्रो डी के भट्ट, प्रो अपर्णा राज, डॉ सपना, डॉ उपेंद्र तोमर, राजीव बबेले, के एल सोनकर, अमित श्रीवास्तव तथा विश्वविद्यालय के अन्य कई शिक्षक और अधिकारी मौजूद रहे।