आर्यमहिला डिग्री कॉलेज में छात्राओं को महिलाओ के साथ हो रही हिंसा के प्रति किया गया जागरूक

आर्यमहिला डिग्री कॉलेज में छात्राओं को महिलाओ के साथ हो रही हिंसा के प्रति किया गया जागरूक

वाराणसी सिटी। आर्यमहिला डिग्री कॉलेज चेतगंज वाराणसी में सोमवार को युवा फाउंडेशन द्वारा जागो रे मुहिम चलाया जा रहा है। जिसके जरिए छात्राओं को महिलाओ के साथ हो रही हिंसा के प्रति जागरूक किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन और काशी जोन के डीसीपी आर, एस गौतम और A.C.P  शिवा सिंह उपस्थित रहीं। जैसा कि लगातर समाज में महिलाओं के प्रति हिंसा बढ़ रही हैं। उनके साथ अश्लील हरकत, शारीरिक मानसिक शोषण, दुर्व्यवहार, भद्दे कमेंट और गंदी मानसिकता का सामना वो हर पल कर रही हैं।

 जागो रे (अभी नहीं तो कभी नहीं)

 महिलाओं का सुरक्षा और सम्मान हमारा प्रथम दायित्व

उनके प्रति जो ग्रुप बनाकर महिलाओं पर गंदे और भद्दे कमेंट करते हैं।

उनके प्रति जो शारीरिक और मानसिक शोषण करते हैं।

 उनके प्रति जो महिलाओं को देखकर अश्लील हरकत करते हैं।

उनके प्रति जो महिलाओं पर गंदी सोच रखते हैं।

उनके प्रति जो अपनी बहन बेटियों को सुरक्षित और दूसरे के बहन बेटियों पर गंदी नजर डालते हैं।

मुहिम के जरिए स्कूल,कॉलेज में छात्र छात्राओं के साथ साथ  सार्वजनिक जगहों पर भी जागरुक किया जा रहा है। लोगों से अपील कर रहे हैं कि आप अपने साथ-साथ अपने आसपास के लोगो से भी यह  बात जरूर बताएं कि महिलाओं का सुरक्षा और सम्मान हमारा दायित्व है हमें सिर्फ अपनी बेटी सुरक्षित नहीं चाहिए हमें हमारे समाज की बहन बेटियां भी सुरक्षित चाहिए। सावधान रहें अपने आप को सुरक्षित रखना है तो सबसे पहले किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा बिल्कुल भी मत कीजिए।

सोशल साइड का भी सावधानी से इस्तेमाल कीजिए अगर कोई आते जाते लगातार आप पर नजर रख रहा है तो परिवार या शिक्षक को बताएं। प्रशासन का सहयोग लीजिए आपकी पहचान भी गोपनीय रखी जाएगी और आपकी परेशानी भी दूर हो जाएगी। इसलिए अपनी चुप्पी को तोड़िए, अगर आप सहेंगे तो आप ही के लिए ही मुश्किले पड़ेगी। तीन चीजें हमेशा एक दूसरे से जुड़ी होती है पहला घटना को अंजाम देने वाला दूसरा घटना से शिकार व्यक्ति और तीसरा मौका अगर आप सही समय पर अपनी चुप्पी  तोड़ेंगी तो उसे मौका नहीं मिल पाएगा।

कभी भी होश ना खोए, निगाहें सतर्क रखें कहीं भी मॉल वगैरह में अगर कपड़े वगैरह चेंज कर रही हैं तो अच्छी तरीके से जांच पड़ताल करें। अपने आपको हमेशा चौकस रखे, हर परिस्थिति में खुद को तैयार रखें,कभी भी अपराधी को मौका ना  दे, आत्मविश्वास  से भरपूर दिखे। मुख्य अतिथि  ने कहा कि सबसे पहले आप आत्मविश्वास के साथ चले आपका आत्मविश्वास ही आपकी सबसे बड़ी ताकत है। आपका आत्मविश्वास देखकर बहुत से मानसिक विकृति के लोग आपसे यूं ही दूर हो जाएंगे। मुश्किल घड़ी में घबराए नहीं डटकर सामना करें,प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर 112,1090 पर तुरंत कॉल करें और सहायता ले प्रशासन हर तरफ से आपको सहयोग करने के लिए तैयार रहती है।

इस दौरान सीमा चौधरी ने बताया कि अपनी सुरक्षा अपने हाथ हमारे घर के छोटे बच्चों को कुछ भी जानकारी नहीं होती है। जिसका फायदा गंदी मानसिकता के लोग आसानी से उनका फायदा उठाते हैं। आप अपने घर में भी बताएं अपने घर के छोटे बच्चों को भी समझाएं कि कहां छूना गलत है कहां छूना सही है। इन सारी चीजों से आप उनको अवगत कराएं। कार्यकर्म में कॉलेज की सी.ई.ओ. पूजा दीक्षित, अनुज कुमार सिंह और उनकी टीम उपस्थिति रहे। जागो रे टीम से आलोक गुप्ता, चंचल कुमार तिवारी, रविन्द्र मिश्रा, बबलू बिंद,आलोक चौधरी, परितोश मिश्रा, बबलू यादव, पुष्कर दिक्षित, गौरव सुमन, सोनाली सोरेन, सुशील विश्वकर्मा, शिवांशु सिंह, रोटी बैंक से अनूप पांडे जी, सीमा चौधरी, कमलेश कुमार, अमित शर्मा, रोहन आदि उपस्थित रहे।