धन के देवता कुबेर को प्रसन्न करना चाहती हैं तो करें ये उपाय

धन के देवता कुबेर को प्रसन्न करना चाहती हैं तो करें ये उपाय

फीचर्स डेस्क। कई बार ऐसा होता है कि लोग मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन अन्न व धन से रिलेटेड प्रॉबलम बनी ही रहती है। ऐसे में अगर वास्तु शास्त्र कि मानें तो इसके पीछे घर में वास्तुदोष भी एक कारण हो सकता है। हाँ, जी घर की सभी दिशा वास्तु के मुताबिक ना सजाने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चलिए आज हम आपको घर वास्तु के मुताबिक घर को सजाने के कुछ टिप्स बताते हैं। ताकि घर में बरकत बनी रहती है। 

ऐसे सजाएं घर का मेन गेट

वास्तु अनुसार, घर के मेन गेट से ही पाजटिव और निगेटिव  ऊर्जा का संचार होता है। वास्तु में मेन गेट उत्तर दिशा में होना बेहद शुभ माना जाता है।  इसके साथ इसे आकर्षित बनाने के लिए दरवाजे को 6 छड़ वाली विंड चाइम से सजाएं। इसकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके साथ ही घर की दहलीज पर दरार पड़ने पर तुरंत इसकी मुरम्मत करवाएं।

 घर के नार्थ और ईस्ट को ऐसे सजाएं

आप अपने घर में कुबेर कि कृपा चाहती हैं तो घर के नार्थ और ईस्ट को सजाते टाइम विशेष ध्यान दें क्योकि इस दिशा धन के देवता कुबेर की स्थान मानी जाती है। अगर आप इस दों दिशाओं में आईना या कुबेर यंत्र लगा सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में पैसों की बरकत बनी रहती है। इसके अलावा यह दिशा कुबेर देवता की होने से यहां पर शू रैक या भारी सामान रखने से बचना चाहिए। इसके अलावा इस दिशा की साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखना चाहिए। 

ऐसे सजाएं घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा

वास्तु के अनुसार, घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में तिजोरी व धन रखने वाली अलमारी रखनी चाहिए। इसके अलावा अलमारी को इस तरह रखें कि वे दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर खुले। इस दिशा में धन, आभूषण व जरूरी कागजात रखने शुभ माने जाते हैं। मान्यता है कि इससे धन स्थाई रुप से घर में टिकने के साथ इसमें वृद्धि होती है। 

ऐसे सजाएं घर की उत्तर-पूर्व दिशा 

घर की उत्तर-पूर्व दिशा में एक पानी से जुड़ी कोई चीज रखें। आप यहां पर एक्वेरियम, वॉटर फॉल, फिर पानी के पात्र में एक धातु का कुछआ व मछली भी रख सकते हैं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके साथ ही घर में धन का आगमन होता रहेगा।