राशिफल 2023 : वृश्चिक राशिफल के जातक की किस्मत का ताला खोलेगा ये साल, होंगे ये बड़े बदलाव    

राशिफल 2023 : वृश्चिक राशिफल के जातक की किस्मत का ताला खोलेगा ये साल, होंगे ये बड़े बदलाव     

फीचर्स डेस्क। वर्ष 2023 वृश्चिक राशि के जातकों के जीवन में एक अमिट छाप छोड़ने वाला वर्ष साबित होगा। इस वर्ष आपको अपने करियर में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा और कुछ चुनौतियां आपके सामने आएंगी। विशेष तौर पर आप के प्रभाव में बढ़ोतरी करेगी लेकिन परिजन में उतार-चढ़ाव वर्ष की शुरुआत में आपका मजबूती के साथ काम करेंगे। आपका पराक्रम बढ़ा चढ़ा रहेगा जिसकी वजह से आपके जीवन में बहुत कुछ अच्छा होगा। वृश्चिक राशिफल का यही संकेत है कि वर्ष की शुरुआत आपके लिए कुछ खास लेकर आएगी। आपको विदेश जाने का मौका मिलेगा और लंबे समय से रुकी हुई विदेश यात्रा की इच्छा पूरी हो सकती है। आप अपने काम को लेकर भी विदेश जा सकते हैं जिसके कारण आपको अपने काम में ऊंचाइयां मिलेंगी।

आप विदेश सेटेलमेंट के लिए भी जा सकते हैं क्योंकि इस दौरान आपको पीआर भी मिल सकता है। इस वर्ष आपकी बहुत सारी यात्राएं होंगी और काफी यात्राएं तो धार्मिक स्थलों की हो सकती हैं। लेकिन उनसे आपको नई ताजगी और जीवन में नयापन महसूस होगा और सुख-शांति की प्राप्ति हो गई तथा नई उर्जा का एहसास होगा।  जनवरी का महीना दांपत्य जीवन में तनाव लेकर आ सकता है। आपके कुछ कामों में व्यवधान आएंगे लेकिन लंबी यात्रा के योग बनेंगे। विदेश जाने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। आपका मन धार्मिक क्रियाकलापों में खूब लगेगा और आप यदि विद्यार्थी हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब रहेंगे।

फरवरी का महीना आपके जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आ सकता है। आपके वर्तमान निवास स्थान में बदलाव हो सकता है। भले ही वह आपके काम के लिए हो लेकिन आप जहां रहते हैं, वहां से आप का स्थानांतरण हो सकता है।

मार्च के महीने में आपको शारीरिक समस्याओं के प्रति सावधानी बरतनी आवश्यक होगी। इस दौरान किसी प्रकार की वाहन दुर्घटना, चोट लगने या कोई एक्सीडेंट होने अथवा कोई शल्य चिकित्सा होने की संभावना बन सकती है।

अप्रैल का महीना आपके जीवन में बड़े बदलाव लेकर आएगा। पढ़ाई में कुछ व्यवधान आएंगे लेकिन लंबी विदेश यात्रा के योग बन सकते हैं। नौकरी में परिवर्तन की स्थिति भी बनने की संभावना है।

मई का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। कुछ काम बनते बनते रह जाएंगे और कुछ काम जो पहले सोच रखे थे और रुके हुए थे, अचानक से बनने लगेंगे।

जून के महीने में स्वास्थ्य में गिरावट आने की संभावना रहेगी। आपका कोई पुराना राज भी बाहर आ सकता है जिसको जानकर आपके आसपास के लोग हतप्रभ रह जाएंगे।

जुलाई का महीना आपके लिए खुशियां लेकर आएगा। करियर में तरक्की के योग बनेंगे। आपके अधिकारों में बढ़ोतरी होगी। आपको अच्छा मान सम्मान मिलेगा।

अगस्त का महीना उत्तम आर्थिक स्थिति प्रदान करेगा। आपका ध्यान भी यही होगा कि किसी तरह से अपनी आमदनी को बढ़ाया जाए। आपके सभी प्रयासों का समेकित परिणाम यह निकलेगा कि आपके पास धन वर्षा होगी। चारों तरफ से धन आने के योग बनेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति प्रगाढ़ होगी और आपकी मनचाही इच्छा की पूर्ति होने का समय भी यही रहेगा।

सितंबर का महीना उत्तम तरक्की प्रदान करने वाला महीना साबित होगा, लेकिन पारिवारिक क्लेश भी इस दौरान हो सकता है। माता - पिता के स्वास्थ्य में गिरावट आने से आपका ध्यान उनकी तरफ रहेगा और मानसिक रूप से कुछ चिंतित महसूस करेंगे।

अक्टूबर के महीने में विदेश यात्रा के प्रबल योग बनेंगे। आपने पहले से कोशिश की है तो इस दौरान आप विदेश जा सकते हैं। नौकरी करने वाले जातकों को भी अपने काम के सिलसिले में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। खर्चों में बढ़ोतरी होनी लाजमी है।

नवंबर का महीना हर तरीके से आपके लिए उत्तम रहने वाला है। आपकी स्वास्थ्य समस्याओं में भी कमी आएगी और आप स्फूर्तिवान बनेंगे। रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

दिसंबर का महीना आपकी कई इच्छाओं को पूरा करेगा। आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा। इस दौरान बैंक बैलेंस बढ़ने के भी अच्छे योग बनेंगे। पारिवारिक कुटुंब में कुछ कलह क्लेश की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आप अपने अनुसार उन परिस्थितियों को देख कर उनके अनुसार काम कर पाएंगे जिसकी वजह से वह चुनौतियां दूर हो जाएंगी। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामले आपको सफलता दिलाएंगे और उनसे आपको धन लाभ होने के योग बन सकते हैं।

वृश्चिक राशि के लिए भाग्यशाली अंक

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और वृश्चिक राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 2 और 9 माना जाता है।

वृश्चिक राशिफल 2023  ज्योतिषीय उपाय

1 प्रत्येक मंगलवार को श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।

2 लाल और मैरून रंग का अधिक प्रयोग करें और मंगल देव जी के किसी भी मंत्र का इच्छा अनुसार जाप करें।

3 शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें।

4 इसके अतिरिक्त उत्तम गुणवत्ता का मोती रत्न धारण करना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा।

5 स्वास्थ्य उत्तम न हो तो संकट मोचन स्तोत्र का पाठ करें।

 इनपुट सोर्स : ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी