हरियाली तीज 2022: इन चीजों के बिना अधूरी है हरियाली तीज की थाली, अभी से कर लें पूरी तैयारी

हरियाली तीज का त्यौहार 31 जुलाई को आ रहा है। इस त्यौहार का सभी सुहागिन स्त्रियां बहुत बेसब्री से इंतजार करती है। कोशिश यही रहती है सभी की कि पूजा में कोई गलती न हो जाए। हरियाली तीज की पूजा थाली में इन चीजों का होना बहुत जरूरी है, अभी से ध्यान रखें….

हरियाली तीज 2022: इन चीजों के बिना अधूरी है हरियाली तीज की थाली, अभी से कर लें पूरी तैयारी

फीचर्स डेस्क। एक तो सावन का महीना चारों तरफ हरियाली ही हरियाली। ऊपर से आ रही है हरियाली तीज जब होगा हरे रंग का श्रृंगार। हरियाली तीज में विवाहित महिलाएं रखती है अपने पति के लिए व्रत और सजाती है स्वयं को हरे रंग से। शिव पार्वती की पूजा करके अपने पति की दीर्घायु की कामना करने का पर्व है हरियाली तीज। वहीं कुंवारी कन्या अपने मन भावन पति की कामना के लिए ये व्रत रखती है। व्रत चाहे जो हो कोई भूल चूक नहीं होनी चाहिए। इसलिए हम आपको बता रहे है कि किन सामग्रियों का आपकी पूजा थाली में होना जरूरी है। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि क्यों मनाई जाती है हरियाली तीज।

इसे भी पढ़ें :- एसिडिटी बन चुकी है हर दूसरे व्यक्ति की समस्या,आज ही बदलें अपनी खान पान की आदत को

हरियाली तीज मनाने के पीछे कारण

हरियाली तीज बहुत खूबसूरत त्योहार है। जब पृथ्वी खुद हरियाली चादर का श्रृंगार किए होती है यानि प्रेम और सुंदरता का अनुपम मिलन है हरियाली तीज। शिव पुराण में वर्णित है कि हरियाली तीज के ही दिन भोलेनाथ और माता पार्वती का पुनः मिलन हुआ था। माता पार्वती ने घोर तप से भगवान शंकर को अपने पति के रूप में पाया था, इसीलिए आज के दिन जो महिला सच्चे दिल से हरियाली तीज का व्रत करती है उसे मनचाहा वर मिलता है और सुहागिन स्त्रियों का सौभाग्य अखंड रहता है। घर परिवार में खुशियां आती है।

पूजा थाली की आवश्यक सामग्री

  • सबसे जरूरी है इस पूजा में शिव, पार्वती और गणेश जी की मूर्ति। यदि मूर्ति नहीं है तो आप काली मिट्टी से उनकी मूर्ति बना सकती है।
  • मूर्ति स्थापित करने के लिए होनी चाहिए चौकी। साथ ही पीतांबर कपड़े और केले का पत्ता। कच्चा सूत, नए वस्त्र, बेलपत्र, धतूरा, भांग हरियाली तीज की पूजा में बेहद जरूरी है।
  • जनेऊ, सुपारी, शमी के पत्ते और फूल, अक्षत, दूर्वा, घी, तेल, कपूर, श्री फल, अबीर,गुलाल, चंदन इन सभी सामग्रियों को पूजा थाली में जरूर शामिल करें। पंचामृत हेतु गाय का दूध, दही, चीनी,शहद और गंगाजल। 
  • माता पार्वती को बायने में चढ़ाने के लिए एक हरे रंग की साड़ी साथ ही सुहाग का सारा सामान जैसे बिंदी, सिंदूर, महावर,बिछिया, मेंहदी, कांच, कंघा, काजल और भी जो सामान आप देना चाहे वो सब रख कर पूजा की थाल को सजा लें और पूजा के बाद किसी छोटी बहन, ननद या बेटी को दें।

इस तरह से यदि आप हरियाली तीज की थाली सजाएंगे और सच्चे ह्रदय से माता पार्वती और भोलेनाथ की पूजा करेंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं भोलेनाथ अवश्य पूरा करेंगे।

picture credit:google