तीन करोड़ लोगों को मकान देकर उन्हे लखपति बनाया : मोदी

तीन करोड़ लोगों को मकान देकर उन्हे लखपति बनाया : मोदी

लखनऊ। पूर्ववर्ती सरकारों पर गरीबों के लिये जरूरी मूलभूत सुविधाओं की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने सत्ता में आने के बाद तीन करोड़ लोगों को पक्का मकान देकर उन्हे लखपति बनाने का काम किया है। आजादी के 75वें वर्ष के खास मौके पर मोदी ने मंगलवार को यहां गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित तीन दिवसीय अर्बन कानक्लेव का शुभारंभ किया और उत्तर प्रदेश को 4737 करोड़ रूपये की 75 परियोजनाओं लोकार्पण व शिलान्यास किया। उन्होने पीएम आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाभी भी सौपी और स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज की सफलता की 75 कहानियों पराधारित कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। साथ ही, प्रदेश के विभिन्न शहरों में संचालन के लिए 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

देश के 100 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू

उन्होने कहा “ 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी है। इसमें से 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर गरीबों को सौंपा भी जा चुका है। ऐसे लोग जो उन पर आरोप लगाते हैं कि मोदी ने क्या किया है,उनको बताना चाहता हूं कि पीएम आवास योजना के तहत उनकी सरकार ने करीब तीन करोड़ लोगों को मकान दिये है जिसके कारण वह लखपति बन गए हैं।” उन्होने कहा कि देश में मूलभूति सुविधाओं के विस्तार में तकनीक का खासा योगदान रहा है। यूपी के छह शहरों में मेट्रो योजना का विकास हो रहा है। देश के 100 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो रहा है। एलईडी लाइट से निकायों के करोड़ों रुपये बच रहे है। बिजली बिल भी कम हुआ है। देश भर में 37 करोड़ एलईडी बल्ब बांटे गए हैं जिससे 31 हजार करोड़ रुपये की बिजली बिल बचत हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा “ 2017 से पहले यूपी में बिजली आती कम थी जाती ज्यादा थी। नेता जहां चाहते थे वहीं बिजली आती थी। बिजली सुविधा नहीं सियासी उपकरण बन चुकी थी मगर योगी के सत्ता में आने के बाद अब प्रदेश में एक साथ हर जगह बिजली आती है। ”

मोदी ने कहा -  मैं यूपी की जनता का विशेष आभार प्रकट करता हूं

उन्होने कहा कि 2014 से पहले गरीबों के लिये आवास को लेकर कोई स्पष्ट नीति नहीं थी। गरीब झुग्गी-झोपड़ी में जिंदगी जीते थे, उनकी पास पक्की छत नहीं थी। उनकी सरकार ने सत्ता में आने के बाद आवास को लेकर स्पष्ट नीति बनाई। तय किया गया कि 22 स्क्वायर मीटर से छोटा कोई घर नहीं बनेगा। घर का साइज बढ़ाने के साथ ही पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजना शुरू किया। उत्तर प्रदेश में 2017 से पहले गरीबों के लिये आवास बनाने के लिये सरकार से मिन्नते करनी पड़ती थी लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने के बाद यूपी में शहरी गरीबों को नौ लाख घर बनाकर दिए गए हैं। इन घरों में बिजली, पानी, गैस और शौचालय की भी सुविधा है। मोदी ने कहा “ मैं यूपी की जनता का विशेष आभार प्रकट करता हूं कि मुझे देश की जनता की सेवा करने का मौका दिया और मुझे संसद तक पहुंचाया।” पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुये श्री मोदी ने कहा कि लखनऊ ने अटल जी के रूप में एक विजनरी, मां भारती के लिए समर्पित राष्ट्रनायक देश को दिया है।

अयोध्या में भी साढ़े सात लाख दिए जलाएं जाएंगे

आज उनकी स्मृति में, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल बिहारी वाजपेयी चेयर स्थापित की जा रही है। मुझे अच्छा लगा कि 3 दिनों तक लखनऊ में भारत के शहरों के नए स्वरूप पर देशभर के विशेषज्ञ एकत्र होकर मंथन करने वाले हैं। यहां जो प्रदर्शनी लगी है, वो आजादी के इस अमृत महोत्सव में 75 साल की उपलब्धियां और देश के नए संकल्पों को भलीभांति प्रदर्शित करती हैं।” उन्होने कहा “ भारत आज पीएम आवास योजना के तहत जितने घर बना रहा है उसकी संख्या कई देशों की जनसंख्या से भी अधिक है। मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत जो आज जो 75,000 घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो ज्वाइंट ओनर हैं। यह नारी का सच्चा सम्मान है।” उन्होने कहा कि इस दीवाली पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर पाने वाले नौ लाख परिवार अपने घरों में दो-दो दिए जलाएं। वहीं, अयोध्या में भी साढ़े सात लाख दिए जलाएं जाएंगे। वह सभी से अपील करते है कि वो इस रोशनी की स्पर्धा में शामिल हों।