कॉपी जांचने व रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर हरिश्चंद्र महाविद्यालय में जमकर हंगामा

कॉपी जांचने व रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर हरिश्चंद्र महाविद्यालय में जमकर हंगामा

वाराणसी सिटी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व उससे सम्बद्ध महाविद्यालयों के छात्र रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर रोष में हैं। श्री हरिश्चंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार को कॉपी जांचने व रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर जमकर हंगामा किया।  छात्रों का आरोप है कि विश्वविद्यालय द्वारा कापियों को जांचने में गड़बड़ी की गई है जिसका प्रभाव उनके रिजल्ट पर पड़ा है।

दर्जनों छात्र-छात्राएं शिकायत लेकर शुक्रवार को प्रशासनिक भवन पहुंचें जिसमें कई छात्राएं ऐसी भी थीं, जिन्हें सिर्फ एक नम्बर दिया गया था। वह कापी जांचकर्ता पर बच्चों का जीवन बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए रो रही थीं। बता दें कि पहले भी हरिश्चंद्र महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा रिजल्ट में गड़बड़ी के मामले को लेकर हंगामा किया जा चुका है।

छात्र-छात्राओं का कहना था कि उन्हें पिछली बार कापियों की जाँच फिर से करवाने का आश्वासन देकर लौटा दिया गया था। प्रियंका नाम की एक छात्रा ने बताया कि इस बार 100 में से 70 बच्चों को फेल कर दिया गया है। डेढ़ घंटे के पेपर में दो पेज उत्तर में एक गलती होने पर 4-5 नंबर काट लिए जा रहे हैं। ऐसा करके कॉपी चेक करने वाले टीचर स्टूडेंट्स के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

रितेश नाम के एक छात्र ने बताया कि कॉपी चेक करने में बहुत लापरवाही बरती गई है।  इस वर्ष बहुत से छात्रों को फेल कर दिया गया है। स्पेलिंग या अन्य किसी छोटी सी गलती पर दस नंबर काट लिए जा रहे हैं।  किरन नाम की एक छात्रा ने रोते हुए बताया कि एक तो रिजल्ट लेट दिया गया, वो भी फेल का।  ऐसे में हमलोग क्या करेंगे। छात्रों ने विश्वविद्यालय पर व्यवसाय करने का आरोप लगाया।  कहाकि छात्रों के साथ भेदभाव किया गया है। पूरे मामले की जांच होनी चाहिए।  कापियां जांचने में पारदर्शिता नही अपनाई गई है।