इस वीकेंड फैमिली को खिलाएँ एग्गलेस गुलाब जामुन स्विस रोल, ऐसे बनाएँ

आप भी इस वीकेंड खाने में कुछ नया और डिफ्रेंट ट्राई करना चाहती हैं, तो एग्गलेस गुलाब जामुन स्विस रोल एक बेस्ट ऑप्शन है। यकीन मानिए ये आपकी फैमिली को बहुत पसंद आने वाला है। तो चलिए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी।

इस वीकेंड फैमिली को खिलाएँ एग्गलेस गुलाब जामुन स्विस रोल, ऐसे बनाएँ

फीचर्स डेस्क। वीकेंड पर अधिकतर लोग अपनी फैमिली के साथ समय बिताना पसंद करते हैं और साथ में कुछ स्पेशल खाना पीना पसंद करते हैं। कई लोगों को वीकेंड पर अपनी फैमिली को कुछ खास बनाकर खिलाने में भी मजा आता है। अगर आप भी इस वीकेंड खाने में कुछ नया और डिफ्रेंट ट्राई करना चाहती हैं, तो एग्गलेस गुलाब जामुन स्विस रोल एक बेस्ट ऑप्शन है। यकीन मानिए ये आपकी फैमिली को बहुत पसंद आने वाला है। .... तो चलिए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी।

इसके लिए सामग्री

तेल - 30ml
पाउडर चीनी -40 ग्राम
दूध -  120 मिली
सिरका - 1 tsp
इलाची पाउडर - 1/2 चम्मच
मैदा  - 70 ग्राम
कॉर्न फ्लौर - 2 बड़े चम्मच
बेकिंग सोडा - 1/4चम्मच
बेकिंग पाउडर - 1/2 चम्मच
नमक             - 1/8चम्मच
सजाने के लिए
व्हिपड क्रीम -100 gm
गुलाब जामुन

केक बैटर के लिए

एक और मिक्सिंग बाउल में दूध, सिरका मिलाएं। हिलाओ और 10 मिनट के लिए अलग सेट करे। एक बड़े मिश्रण कटोरे में,  तेल और  दूध जोड़ें। जब तक अच्छी तरह से संयुक्त नहीं है, तब तक एक व्हिस्की का उपयोग करना शुरू करें। पीसा हुआ चीनी और व्हिस्क फिर से जोड़ें। रद्द करना। पीसा हुआ चीनी और व्हिस्क फिर से मिक्स करें। एक अन्य कटोरे में मैदा, कॉर्न फ्लौर, बेकिंग सोडा, नमक और बेकिंग पाउडर डालें। मिक्सिंग बाउल में सभी सामग्री मिलाएं। एक बार अलग सेट किया। बेकिंग ट्रे तैयार करें; ट्रे का आकार लगभग 9×11इंच होना चाहिए। ट्रे पर एक बेकिंग कागज रखें और एक तरफ सेट करें। और 10 मिनट के लिए 160 डिग्री सेल्सियस पर ओवन को पहले से गरम करें। दूध के मिश्रण में सूखी सामग्री जोड़ें, जब तक अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए, तब तक सब कुछ मिलाएं।

केक पकाने के लिए

तैयार बेकिंग ट्रे में धीरे से केक बैटर डालें; एक चम्मच का उपयोग करके पूरे केक ट्रे में बेटर को समान रूप से फैलाया। हवा के बुलबुले से छुटकारा पाने के लिए ट्रे पर टैप करें। पहले से गरम ओवन के अंदर केक ट्रे रखें और 160 डिग्री सेल्सियस पर 10मिनट के लिए बेक करें। 10 मिनट के बाद टूथ पिक टेस्ट करें, अगर वह साफ निकले तो केक तैयार है। केक ट्रे निकालें और केक के चारों ओर आइसिंग शुगर छिड़कें, ऊपर एक बटर पेपर रखें और फिर केक ट्रे को फ्लिप करें।

इसे भी पढ़े - कुछ चटपटा खाने का दिल कर रहा तो ऐसे बनाये आलू मटर कटोरी चाट

रोल करने के लिए स्विस रोल

बटर पेपर को नीचे से छीलें, और साधारण सीरप को टपकाएं। सरल सिरप का बहुत अधिक छिड़काव न करे। व्हिपड क्रीम को केक के ऊपर समान रूप से फैलाए। गुलाब जामुन को रखे। स्विस रोल को एक लॉग आकार में रोल करना शुरू करें। जब आप अंत की ओर पहुंचते हैं तो इसे पलटें और फिर बटर पेपर के साथ फिर से रोल करें। अंत में एक और बटर पेपर से जुड़ें और फिर से इसे रोल करना शुरू करें, यह कदम स्विस रोल का आकार धारण करेगा। 1 घंटे के लिए फ्रीजर में स्विस रोल रखें। 1 घंटे के बाद स्विस रोल को फ्रिज से निकाल  ओर व्हिपड क्रीम से सजाएं ओर 1 सेमी गोल स्लाइस में काटें। स्विस रोल्स तैयार हैं।

अगर आपको ये रेसिपी पसंद आयी हो तो इसे शेयर जरूर करें और वीमेन हेल्थ पर ऐसे ही और इन्फोर्मटिव इंट्रेस्टिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुडी रहे https://www.facebook.com/focusherlife के साथ

इनपुट सोर्स : श्वेता दुआ, मेम्बर फोकस फूडीज़।