Expert Tips: रोज नींबू पानी पीने से होंगे ये बड़े लाभ, पढ़ें किसको नहीं पीना चाहिए

हम सब को पता है नीबू इसका अच्छा सोर्स है और नीबू पानी एक इफेक्टिव ड्रिंक पर क्या आप ये जानते हैं इसे कब और कैसे पीना चाहिए और किन लोगो को इसे पीने से बचना चाहिए ? जानने के लिए पढ़े पूरा आर्टिकल एक्सपर्ट की राय ....

Expert Tips: रोज नींबू पानी पीने से होंगे ये बड़े लाभ, पढ़ें किसको नहीं पीना चाहिए

फीचर्स डेस्क। नींबू सभी के घरों में हम सब महिलाएं यूज करती है। कभी सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए तो  कभी समर में ड्रिंक के रूप में इस्तेमाल करती हैं। नींबू का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है ,यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। क्या आप जानती हैं कि नींबू का फायदा सबसे अधिक कब सेवन करने से होता है, नींबू पानी के रूप में सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है। आप अपनी डाइट में रोज ही नींबू पानी शामिल कर सकती हैं ,यह आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद है हर मौसम में नींबू की बेस्ट हेल्थ बेनिफिट भी पाए जा सकती हैं। अगर आप अपनी डाइट में नींबू पानी शामिल करती हैं तो क्या फायदे एवं बदलाव मिलेंगे आइए जानते हैं।

नींबू में ये होते हैं पोषक तत्व

प्रोटीन- 1.2 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट- 8.30 ग्राम

फाइबर-  2.9 ग्राम

कैल्शियम-25 मिलीग्राम

आयरन-0.5 मिलीग्राम

मैग्नीशियम-10 मिलीग्राम

पोटेशियम-138 मिलीग्राम

जिंक-0.07 मिलीग्राम

सेलेनियम-0.5 मिलीग्राम

विटामिन सी-53 मिलीग्राम

विटामिन बी-6.009 मिलीग्राम

कैरोटीन बेटा-5 मिलीग्राम

विटामिन ई-0.15 मिलीग्राम

ह्यूमन सिस्टम को स्ट्रांग करता हैं

विटामिन सी ,जिंक, पोटैशियम एंड बहुत से पोषक तत्व हमारे शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करते हैं, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं ,नींबू पानी के इस्तेमाल से संक्रमण से भी बचा जा सकता है ,शरीर भी स्वस्थ रहता है।

पाचन शक्ति बढ़ाता है

नींबू पानी के रोज सेवन से कब्ज जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है ,और यह पाचन तंत्र को भी सही रहता है, क्योंकि नींबू पानी खाने के बाद पीने से डिटॉक्स ड्रिंक की तरह काम करता है।

स्किन के लिए भी उपयोगी

अगर रोज नींबू पानी का सेवन किया जाता है तो शरीर में फ्री रेडिकल सेल्स को कम करता है, और चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से भी बचाव कर रखता है।

वेट लॉस में भी हेल्प

ऑक्सीडेंट से भरपूर पेय पदार्थ है यह, जब नींबू पानी आपकी डाइट में शामिल होगा तो यह आपके वजन को भी कंट्रोल करने में सहायक होगा।

ब्लड प्रेशर का कंट्रोल

नींबू पानी के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रहता है, बेहतर यह भी है कि अगर आपको ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है तो डॉक्टर की सलाह पर या उनके परामर्श पर आप नींबू पानी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नींबू पानी कब पीये

नींबू पानी सुबह खाली पेट पीना चाहिए ,दोपहर और रात का खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं इसका सेवन खाना अच्छे से पचे जाता है, परंतु एक्सपर्ट की राय  है कि अगर नींबू पानी सुबह खाली पेट पीते हैं तो इससे अच्छे रिजल्ट मिलते हैं।

कौन इसका इस्तेमाल ना करें

1.नींबू में साइट्रिक एसिड होता है तो दांतों की समस्या वाले इसका यूज ना करें।

2. एसिडिटी की प्रॉब्लम जिनको होती है वह सुबह खाली पेट नींबू पानी ना पिए।

3. जिनको एलर्जी की प्रॉब्लम है वह लोग इसका सेवन ना करें।