Health Tips : खाली पेट रूटीन में काजू खाने से एनर्जी तो बढ़ेगी ही साथ ही होंगे ये 6 लाभ

सुबह-सुबह खाली पेट काजू अगर खाना शुरू कर दें तो इसका असर आपके बॉडी पर जल्द देखने को मिलेगा। तो आइए जानें इसके फायदे .....

Health Tips : खाली पेट रूटीन में काजू खाने से एनर्जी तो बढ़ेगी ही साथ ही होंगे ये 6 लाभ

फीचर्स डेस्क। आजकल का हम लोगों की जो डाइट है उसमें कुछ खास तत्व नहीं मिल पाते हैं। जबकि सही मात्रा में हमारी बॉडी को पोषक तत्व मिलने चाहिए। ऐसे में आप हर रोज सही मात्रा में ड्राई फ्रूट्स लेती हैं तो इसके कई फायदे हो सकते हैं। बता दूँ ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके बॉडी के लिए बेनिफिटबल होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में सबसे बेनिफिटबल काजू होता है यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। कुछ लोग बादाम तो रूटीन में खाते हैं, लेकिन सुबह-सुबह खाली पेट काजू अगर खाना शुरू कर दें तो इसका असर आपके बॉडी पर जल्द देखने को मिलेगा। तो आइए जानें इससे क्या फायदे हमारे शरीर को होते हैं।

आंखों के रेटिना के लिए अच्छा

बात काजू कि करें तो इसमें Zeaxanthin नामक एंटीऑक्सीडेंट पिंगमेंट पाया जाता है, जो हमारे आखों के रेटिना के लिए बेस्ट माना जाता है। दरअसल, काजू आंखों में होने वाले नुकसान से बचाने में हेल्प करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट पिगमेंट्स स्वभाविक रूप से आंखों में होते हैं और हानिकारक लाइट्स और अन्य उम्र रिलेटेड प्रॉबलम से बचाता है।

 मेमोरी बढ़ाने में हेल्प करता है

अगर आप दिमाग वाला कोई काम करती हैं तो फिर रूटीन में काजू लेना बहुत जरूरी है। इसके बारें में कहा जाता है कि यह कॉपर, मैग्नीशियम और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही यह खनिज ब्रेन हेल्थ में महत्वपूर्ण रोल निभाता है। यह याददाश्त को बढ़ाने के साथ-साथ याद करने की क्षमता को बेहतर कर सकता है। 

एनर्जी लेबल बढ़ता है

आप वर्किंग वुमेन हैं या फिर घरों के काम करते हुए एनर्जी लेवल कम होने जैसा फील करती हैं तो आपको काजू जरूर लेना चाहिए। इसमें कार्बोहाईड्रेट पाया जाता है। हमारा शरीर कार्बोहाईड्रेट को ग्लूकोज में चेंज होता है और बॉडी के सेल्स और ऑर्गन्स के लिए यह महत्वपूर्ण है।

वजन नहीं बढ़ता

कुछ रिपोर्ट्स कि मानें तो काजू के खानें से वजन नहीं बढ़ता है। जबकि काजू में ज्यादा कैलोरी होती है इससे वजन बढ़ सकता है फिर भी रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जाता है कि इससे वजन नहीं बढ़ता। हाँ, फाइबर युक्त काजू वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। 

बोंन्स के लिए फायदेमंद

काजू हमारे बोन्स के लिए भी फायदेमंद है। इसमें विटामिन के, मैग्नीशियम, कॉपर और फॉस्फोरस सभी हड्डियों के निर्माण, हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने और हड्डियों के समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए मिलकर काम करते हैं। कॉपर हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है, जिससे उनके टूटने या ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना कम हो जाती है।

कब्ज कि प्रॉबलम नहीं होती

अगर आप रूटीन में खाली पेट काजू खाती हैं तो आपको कब्ज से रिलेटेड कोई प्रॉबलम नहीं हो सकती। कहा जाता है कि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, तो यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने का काम करता है। वहीं, काजू में लैक्सेटिव होता है, जिससे भी कब्ज में राहत मिलती है। हालांकि इसे सीमित मात्रा में ही काजू का सेवन करना चाहिए। इसलिए रोजाना खाली पेट काजू जरूर खाना चाहिए।

Image Source- Google images