डॉक्टर रीनू यादव को गोवा में मिसेज इंडिया फार्म आइकन 2022 से किया गया सम्मानित

एक बार फिर से डॉक्टर रीनू यादव को सम्मानित किया गया। इस मौके पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत उपस्थित रहे....

डॉक्टर रीनू यादव को गोवा में मिसेज इंडिया फार्म आइकन 2022 से किया गया सम्मानित

फीचर्स डेस्क। भोपाल की डॉ रीनू यादव को ताज विवांता गोवा में मिसेज इंडिया फार्म आइकन -2022 से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि के रूप में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत उपस्थित रहे। इससे पहले अभी डॉ. रीनू यादव को नीदरलैंड की इंटरनेशनल फार्मास्यूटिकल फेडरेशन- विमेन इन साइंस एंड एजुकेशन की तरफ से राइजिंग स्टार-2022 अलॉन्ग साइड वुमन इन फार्मास्यूटिकल साइंसेस एण्ड एजुकेशन का अवार्ड मिला है। यह अवार्ड पाने वाली देश की एकलौती महिला हैं।

साइंस और एजुकेशन के क्षेत्र में किया अतुलनीय कार्य

इसके लिए 14 देशों की ऐसी 20 महिलाओं को चुना गया, जिन्होंने साइंस और एजुकेशन में असाधारण कार्य किए हों। डॉ. यादव को ये अवार्ड रिसर्च में उनके द्वारा किए गए कामों के लिए मिला है। पिछले 10 साल में डॉ. रीनू के 50 से ज्यादा रिसर्च पेपर्स नेशनल और इंटरनेशनल जर्नल्स में पब्लिश हो चुके हैं। उनके नाम अब तक 4 पेटेंट हैं। वे 9 देशों में लेक्चर्स भी दे चुकी हैं। साथ ही 8 किताबें भी लिख चुकी हैं। अब तक इन्हें एजुकेशन फील्ड में 2 दर्जन से अधिक अवॉर्ड मिल चुके हैं। 

सामाजिक कार्यों में रही हमेशा आगे

इन सबके अलावा ये फार्मास्यूटिकल एजुकेशन में सोशल वर्क के लिए भी जानी जाती हैं। कुछ समय पहले उन्हें लंदन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कोरोना के समय किए कार्य के लिए सम्मानित किया गया। वे आईआईटीएम, आईईएस विवि की डीन और प्रिंसिपल हैं। डॉ रीनू बहुमुखी प्रतिभा की धनी है । वे समाज के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाने में हमशा ही आगे रहती हैं। हर्बल फॉर्मूलेशन रीसर्च, महिला स्वास्थ्य सशक्तिकरण और पर्यावरण इनके प्रमुख कार्य रहे है। डॉ रीनू बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। वे समाज के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाने में हमेशा ही आगे रहती हैं। हर्बल फॉर्मूलेशन रीसर्च, महिला स्वास्थ्य सशक्तिकरण और पर्यावरण इनके प्रमुख कार्यक्षेत्र है।

मुख्यमंत्री के साथ किया पौधारोपण

मुख्यमंत्री चौहान के साथ डॉ रीनू यादव ने किया पौधारोपण।        भोपाल ,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी पार्क में पौधारोपण किया। मिसेज इंडिया इटरनेशनल 2019 और समाज सेवी डॉ रीनू यादव भी मुख्यमंत्री चौहान के साथ पौधारोपण में शामिल हुई। सीएम चौहान ने डॉ रीनू के द्वारा  महिलाओं और बच्चियो के उत्थान के लिए किए गये कार्यों की प्रशंसा की और पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर डॉ रीनू यादव ने बेटी अन्वेषा द्वारा पेन्टिग करके तैयार की गयी मिट्टी की पानी की बोतल सीएम चौहान को भेंट की और पर्यावरण के हित में मिट्टी से बनी इकोफ्रेडली वस्तुओं का उपयोग करने के लिए अनुरोध किया।  डॉ रीनू महिलाओं के सशक्तिकरण और स्वच्छता के लिये प्रेरित करने सेनेटरी पैड का वितरण करने का अभियान वर्षों से चला रही है। डॉ रीनू एक बच्ची को गोद ले रखी हैं और परवरिश कर रही हैं।

इनके नाम है कई अवॉर्ड

शोध पत्र, 4 पेटेंट, 7 किताबें, 5 अनुदान, 9 देशों में अपना शोध प्रस्तुत किया। 2 दर्जन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार और मान्यताएं, कई प्रतिष्ठित निकायों के सदस्य, 50 से अधिक समाचार पत्रों द्वारा कवर, 5 प्रतिष्ठित फैशन पत्रिकाओं के कवर पेज पर, मीडिया पैनलिस्ट, लंदन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा उनके असाधारण सामाजिक कार्य के लिए सम्मानित, नाम देश की 51 प्रभावशाली महिलाओं में शामिल मिसेज मध्य प्रदेश मिसेज इंडिया इंटरनेशनल-2019, फर्स्ट रनरअप, मिसेज ब्यूटी विद ब्रेन, जिसे हाल ही में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन द्वारा मान्यता प्राप्त है विज्ञान और शिक्षा में महिलाएं 2022 के उभरते सितारे द्वारा। 3 कंपनियों की ब्रांड एंबेसडर और ब्रांड प्रमोटर और कई सरकारी जागरूकता कार्यक्रमों की राजदूत  रही है। उनके उत्कृष्ट योगदान और उपलब्धियों को देखते हुए उन्हें श्रीमती फार्मा इंडिया आइकॉन-2022 की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है।