Dr. Ashok Gund से जानें वेट लॉस करने के लिए अपनी डाइट में क्या-क्या शामिल करें

कई बार तो ऐसा हो जाता है कि हमारा वेट इतनी तेजी से बढ़ने लगता है कि हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते हैं। इससे बचने के लिए लोग खाना खाना छोड़ देते हैं जिससे उनका वेट लॉस तो नहीं होता है बल्कि उन्हें कमजोरी हो जाती है और पहले के मुताबिक उन्हें और अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है....

Dr. Ashok Gund से जानें वेट लॉस करने के लिए अपनी डाइट में क्या-क्या शामिल करें

हेल्थ डेस्क। आज कल के बिजी शेड्यूल और दिनभर ऑफिस में बैठकर काम करते रहना। दोपहर में हैवी लंच करना और बिना थोड़ी देर वाक किए फिर चेयर पर बैठ जाना। यह सब हमारे मोटापे का कारण बन रहे हैं और हमारा वेट भी तेजी से बढ़ने लगता है। कई बार तो ऐसा हो जाता है कि हमारा वेट इतनी तेजी से बढ़ने लगता है कि हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते हैं। इससे बचने के लिए लोग खाना खाना छोड़ देते हैं जिससे उनका वेट लॉस तो नहीं होता है बल्कि उन्हें कमजोरी हो जाती है और पहले के मुताबिक उन्हें और अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और न जाने कितनी तरह की बिमारियों का सामना भी करना पड़ता है। 

शहद और नींबू है कारगर

सबसे पहले सुबह उठकर आप गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाएं और पिएं। आप नियमित तौर पर इसका सेवन करें। नींबू वेट लॉस करने में बहुत कारगर सिद्ध होता है। अगर आप इस वाटर का रोजाना सेवन करते हैं तो आपको 30 दिन में इसका रिजल्ट देखने को मिल जायेगा। 

ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स करें शामिल

अधिक वजन और मोटापा मुक्तिकारक कारण वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं। आनुवंशिक कारक और जीवन शैली के साथ-साथ हार्मोनल विविधताएं भी महत्वपूर्ण हैं। उच्च तनाव स्तर और अशांत नींद पैटर्न भी वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। अगर आपका वेट तेजी से बढ़ रहा है तो आप अपने ब्रेकफास्ट में रोटी, पराठे की जगह फ्रूट शामिल करें। इससे आपको कैलोरी भी पर्याप्त मात्रा में मिल जाएगी। आप अपने ब्रेकफास्ट में एक एप्पल या दो केला लें इससे अधिक आप फ्रूट्स का सेवन न करें। 

लंच में क्या लें

आप लंच में 2-3 रोटी 1 कटोरी दाल, 1 कटोरी दही, 1 कटोरी हरी सब्जी लें। अगर आप चावल खाना चाहते हैं तो आप 1-2 रोटी ही लें। आप अपने लंच में सलाद जरूर शामिल करें। लंच में आप आचार-पापड़ खाने से बचें।

डिनर में कुछ हल्का लें

डिनर में आप बहुत हल्का खाना खाएं। आप अपने डिनर में 1 कटोरी दाल 1 कटोरी सब्जी और 2 रोटी लें। आप अपने डिनर में हेल्दी सलाद शामिल कर सकते हैं या कोई हेल्दी सूप भी ले सकते हैं। 

ब्राउन राइस का करें प्रयोग

नॉर्मली हम अपने खाने में वाइट राइस का इस्तेमाल करते है जो की हमारे वेट को बढ़ता है क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है ऐसे में आप अपने मिल के लिए ब्राउन राइस का इस्तेमाल करें। इसमें शुगर की मात्रा कम होती है और यह हमारे वेट को कंट्रोल रखता है। 

नोट : मोटे लोगों को प्राथमिकता के तौर पर वजन कम करना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो उचित योग्य डॉक्टरों से परामर्श लें।