पवित्र सावन माह में करें ये 5 उपाय, घर में आएगी सुख और समृद्धि

पवित्र सावन माह में करें ये 5 उपाय, घर में आएगी सुख और समृद्धि

फीचर्स डेस्क। इन दिनों सावन का पवित्र महीना चल रहा है। धर्म शास्त्रों के अनुसार इन महीने में भगवान शंकर की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है। चूंकि तंत्र के देवता भी शिव ही हैं। #इसलिए इस महीने में किए गए तंत्र उपायों का फल बहुत ही जल्दी और पूरी तरह से प्राप्त होता है। सावन में किए गए छोटे-छोटे उपाय बड़ा फायदा देने वाले होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अचूक उपाय बता रहे हैं।

आमदनी बढ़ाने के लिए

सावन के महीन में किसी भी दिन घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और उसकी यथा विधि पूजन करें। इसके बाद नीचे लिखे मंत्र का 108 बार जप करें- ऐं ह्रीं श्रीं ऊं नम: शिवाय: श्रीं ह्रीं ऐं प्रत्येक मंत्र के साथ बिल्वपत्र पारद शिवलिंग पर चढ़ाएं। बिल्वपत्र के तीनों दलों पर लाल चंदन से क्रमश: ऐं, ह्री, श्रीं लिखें। अंतिम 108 वां बिल्वपत्र को शिवलिंग पर चढ़ाने के बाद निकाल लें तथा उसे अपने पूजन स्थान पर रखकर प्रतिदिन उसकी पूजा करें। माना जाता है ऐसा करने से व्यक्ति की आमदानी में इजाफा होता है।

रोगमुक्ति के लिए

सावन में किसी भी दिन भगवान शिव के मंदिर में जाकर शिवलिंग का दूध एवं काले तिल से अभिषेक करें। अभिषेक के लिए तांबे के बर्तन को छोड़कर किसी अन्य धातु के बर्तन का ही उपयोग करें। अभिषेक करते समय ऊं जूं स: मंत्र का जाप करते रहें। इसके बाद भगवान शिव से रोग निवारण के लिए प्रार्थना करें। भगवान शिव की कृपा से आप शीघ्र ही आप रोग मुक्त हो जाएंगे।

सुगंधित तेल से करें अभिषेक

सुगंधित तेल से भगवान शिव का अभिषेक करने पर घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। तेज दिमाग के लिए शक्कर मिले हुए दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें।

एकमुखी रुद्राक्ष अर्पण करें

प्रतिदिन 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं साथ ही एकमुखी रुद्राक्ष भी अर्पण करें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी। इसके साथ ही अगर आपके घर में किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो सावन में रोज सुबह घर में गोमूत्र का छिड़काव करें तथा गुग्गुल की धूप दें।

विवाह में अड़चन

यदि आपके विवाह में अड़चन आ रही है तो रोज शिवलिंग पर केसर मिला हुआ दूध चढ़ाएं। इससे जल्दी ही आपके विवाह के योग बनने लगेंगे।