आपका प्रेगनेंसी टाइम चल रहा तो न करें तिल का सेवन हो सकता है Miscarriage? जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

प्रेगनेंसी में दौरान महिलाओं को खानपान पर ध्यान देने की खास जरूरत होती है क्योंकि उनके द्वारा खाई गई चीजों का असर भ्रूण में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को तिल से...

आपका प्रेगनेंसी टाइम चल रहा तो न करें तिल का सेवन हो सकता है Miscarriage? जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

फीचर्स डेस्क। प्रेगनेंसी टाइम में जो भी माँ खाती है उसका असर गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है। ऐसे में आपकी भी प्रेगनेंसी टाइम चल रहा है तो आपको खानपान पर ध्यान देने की खास जरूरत है। दरअसल, प्रेगनेंसी के दौरान वोमेंस को डॉक्टर की तरफ से तिल से परहेज रखने की सलाह दी जाती है, इसके पीछे रक्योंकि कहा जाता है कि इससे गर्भपात का रिस्क बढ़ जाता है। मगर, क्या यह वाकई प्रेगनेंसी में रीज़न यह बताया जाता है कि काले, सफेद या पीले तिल खाने से मिसकैरेज हो सकता है। चलिए जानते हैं इसपर एक्सपर्ट की क्या राय है।

तिल कि तासीर गर्म होती है

प्रेगनेंसी टाइम में तिल खाने से इसलिए मना किया जाता है क्योकि तिल कि तासीर गर्म होती है। ऐसे में अगर आप ने तिल का अधिक प्रयोग किया तो आपके गर्भ में पल रहे शिशु को खतरा हो सकता है। हलाकि एक्सपर्ट का कहना है कि आप प्रेगनेंसी में तिल खा भी रहीं हैं तो इसकी मात्रा सीमित रखें।

कितना खा सकती हैं तिल

एक्सपर्ट की मानें तो गर्भवती महिला एक दिन में 2 चम्मच यानि करीब 20 ग्राम तिल खा सकती है। आप इसे सब्जियों को गार्निश करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा प्रेग्नेंट वुमन तिल के लड्डू, चिक्की, डेजर्ट, चटनी बनाकर खा सकते हैं।

तिलों की न्यूट्रीशनल वैल्यू

तिल के बारें में न्यूट्रीशनल वैल्यू कि बात करें तो 100 ग्राम तिल में 989 मि.ग्रा. कैल्शियम. 14.8 मि.ग्रा आयरन होता है। गर्भवती महिलाओं को एक दिन में  1000mg कैल्शियम और 27mg आयरन चाहिए होता है। इसके अलावा तिल में फोलिक एसिड, मैग्नेशियम, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, ओलिक एसिड, प्रोटीन और अमीनो एसिड होता है।

तिल खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

प्रेगनेंसी में अक्सर महिलाओं को एनीमिया की शिकायत हो जाती है लेकिन तिल का सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।

तिल में फाइबर होता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर रहती है और पाचन क्रिया सही से काम करती है।

तिल कैल्शियम से भरपूर होने के कारण इससे गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों व मस्तिष्क का विकास सही तरीके से होता है।

तिल से नुकसान क्या है

अगर किसी चीज के फायदे हैं तो नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में आपको तिल का सेवन लिमिट में करना चाहिए।

अगर आप ने अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट में गैस, ऐंठन, मरोड़, दस्त का कारण बन सकता है। वहीं, आपको पहले से ही एलर्जी है तो भूलकर भी तिल का सेवन ना करें।

- डॉ, रीना बंसल, गायनेकोलॉजिस्ट, मेडविन हास्पिटल, भोपाल सिटी।