Diwali Special:पुराने चांदी के सिक्को को ऐसे साफ़ कर नया जैसा बनाये

यदि पूराने गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍के रखे रखे काले पड़ गए हों तो आप उन्‍हें घर पर ही कुछ आसान नुस्‍खों को अपना कर दोबारा नया जैसा चमका सकती हैं। इन हैक्स को आप सिर्फ सिक्को ही नहीं बल्कि चांदी की मूर्तियों  और बर्तनो को साफ़ करने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं......

Diwali Special:पुराने चांदी के सिक्को को ऐसे साफ़ कर नया जैसा बनाये

फीचर्स डेस्क। दिवाली अब बस आ ही गयी है घर की साफ़ सफाई के बाद जैसे जैसे पूजा-पाठ का समय आता है। तब ध्यान जाता है चांदी के बर्तन , सिक्को और मूर्तियों की साफ़-सफाई का जिनका इस खास पूजा में इस्तेमाल होना है। वैसे तो हर वर्ष लोग अपने घर नए गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍के लाते हैं, मगर जो पुराने चांदी के सिक्‍के होते हैं पूजा उनकी भी की जाती है।  ऐसे में यदि पूराने गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍के रखे रखे काले पड़ गए हों तो आप उन्‍हें घर पर ही कुछ आसान नुस्‍खों को अपना कर दोबारा नया जैसा चमका सकती हैं। इन हैक्स को आप सिर्फ सिक्को ही नहीं बल्कि चांदी की मूर्तियों  और बर्तनो को साफ़ करने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं ,आइये जानते हैं 

एल्‍यूमिनियम फॉयल का करें इस्तेमाल

आप लंच बॉक्‍स में खाना पैक करने के लिए जिस एल्‍यूमिनियम फॉयल का इस्‍तेमाल होंगी उसी एल्‍यूमिनियम फॉयल की मदद से चांदी के सिक्‍कों की सफाई भी कर सकती हैं। इसके लिए आप सभी सिक्‍कों पर पहले टैलकम पाउडर छिड़क लें, उन्हें पाउडर में अच्छे से कोट कर लें। अब एल्‍यूमिनियम फॉयल की एक बॉल बनाएं और सिक्‍कों को हलके हाथो से रगड़ें। इससे सिक्‍के नए जैसे चमकने लगेंगे।

हैंड सैनिटाइजर भी है यूज़फुल  

हैंड सैनिटाइजर में अलकोहल होता है और ये एक असरदायक क्लीनर है। इससे चांदी पर जमी ऑक्सीडेशन की काली परत साफ हो जाती है। आप हैंड सैनिटाइजर को कुछ समय के लिए सिक्‍कों पर लगा कर रख दें। इसके बाद सिक्‍कों को हाथों से मलें और पानी से साफ कर लें। आप चांदी के सिक्‍कों को चमकता हुआ पाएंगी।

टूथपेस्‍ट हैक

टूथपेस्‍ट दांतों की साफ-सफाई के साथ ही घर के कई सामान को साफ करने के काम आता है। इसके लिए आपको एक साफ ब्रश, नमक और टूथपेस्‍ट की जरूरत होगी। टूथपेस्‍ट में नमक मिला कर आप ब्रश की मदद से सिक्‍कों को साफ कर सकती हैं। बाद में सिक्‍कों को साफ पानी से वॉश करें और कपड़े से पोछ लें।

लेमन जूस

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है। यदि आपको गणेश-लक्ष्‍मी के पूराने चांदी के सिक्‍कों को साफ करना है तो आप 1/2 कप नींबू के रस में 2 बड़े चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस मिश्रण से आप सिक्‍कों को साफ करें। पहले कुछ देर के लिए नींबू और बेकिंग सोडा के घोल को सिक्‍कों के दोनों ओर लगा कर रख दें। फिर थोड़ी देर बाद आप सिक्‍कों को एक साफ ब्रश से रगड़ें, इससे सिक्‍कों में नई जैसी चमक आ जाएगी।

हेयर कंडीशनर लाएगा चमक वापस

यदि आपके पुराने गणेश-लक्ष्‍मी के चांदी के सिक्‍के काले नहीं पड़े हैं और उनकी केवल चमक फीकी पड़ गई हो तो हेयर कंडीशनर से सिक्‍कों को साफ कर उनकी खोई हुई चमक वापिस लौटाई जा सकती है।

अपनी ज़रूरत के हिसाब से आप इनमे से कोई भी हैक अप्लाई कर सकते हैं।