डाइटिशियन टिप्स : वोमेंस के लिए ये 5 दालें होती हैं बहुत फायदेमंद, पढ़ें किसको खाना चाहिए किसको नहीं

डाइटिशियन टिप्स : वोमेंस के लिए ये 5 दालें होती हैं बहुत फायदेमंद, पढ़ें किसको खाना चाहिए किसको नहीं

फीचर्स डेस्क। आजकल की लाइफस्टाइल में सही मात्रा में हमलोगो के बॉडी को प्रोटीन नहीं मिल पाता है। जबकि खाने में दाल के बारें में बात करें तो यह किसी खजाने से कम नहीं है। दालों में काफी मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इसके साथ ही दाल डाइजेशन के लिए भी बेहद बेनीफिटबल होती है। आपको बता दें कि प्रोटीन के अलावा दालों में कार्बोहाइड्रेट, कई प्रकार के विटामिन्स, फॉस्फोरस और मिनरल पाए जाते हैं, जो बॉडी को हेल्‍दी रखने के साथ-साथ कई प्रकार की बीमारियों को भी दूर रखते हैं। वैसे तो दालें सभी के लिए बेहद फायदेमंद होती है, लेकिन कुछ दालें लेडीज के लिए विशेष रूप फायदेमंद होती है। आइए इस बारे में हमारे साथ हैं डाइटिशियन ज्योति सिंह इन से जानते हैं विस्‍तार में।

अरहर की दाल

अरहर की दाल खाने से बॉडी को कई nutrition प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स मिलते हैं। अरहर की दाल प्रोटीन और फाइबर का बहुत बड़ा स्रोत हैं, साथ ही ये कॉलेस्ट्रॉल फ्री है। अरहर की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-बी और मिनरल्स की कमी को पूरा करता है। इसलिए रोगी को भी दी जा सकती है, लेकिन ध्यान रखें अगर आप गैस, कब्ज एवं सांस के पेशेंट है तो इसको न खाएं तो बेहतर ।

मूंग की दाल

बात मूंग की दाल कि करें तो इसमें न्‍यूट्रिएंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वहीं दूसरी दालों की अपेक्षा इसमे न्‍यूट्रिएंट्स जैसे कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन दोगुना होते है। मूंग की दाल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह डाइजेस्‍ट करने में आसान होती है, और बॉडी को ठंडक पहुंचाती है। यही कारण है कि जब भी हम लोग विमार होते हैं तो डॉक्‍टर भी बीमारी में मूंग की दाल खाने की सलाह देते हैं।

मसूर की दाल

मसूर की दाल अगर आप खाती हैं तो यह आपके ब्‍लड बढ़ाने में हेल्प करती है। वहीं आपको अगर कब्ज व अनियमित इाइजेस्टिव सिस्‍टम कि शिकायत है तो यह मसूर की दाल लेना फायदेमंद होता है। Studies के अनुसार, दालें लेडीज की बॉडी में iron की एक दिन की जरूरत में 38% की पूर्ति करती है। मसूर की दाल pregnant ले‍डीज के लिए बहुत ही उपयोगी होती है क्योंकि इस समय बॉडी को iron की जरूरत ज्‍यादा होती है।  

चने की दाल

चने की दाल भी वोमेंस कि काफी फायदेमंद साबित होती है। यह वोमेंस की फिजिकल हैल्थ और सौंदर्य में भी मदद करती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, जिंक प्रोटीन, फैट, नमी, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं।

हरी मूंग दाल

प्रोटीनयुक्त दाल हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन साबुत व छिलके वाली दालें खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। हरी मूंग की दाल प्रोटीन और पेट के लिए अच्‍छी फाइबर का अच्छा स्रोत है। इसमें फैट की मात्रा कम लेकिन विटामिन बी कॉम्पलेक्स विटामिन, कैल्शियम और पौटैशियम से भरपूर होती है। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग करते समय इसका लगातार सेवन बॉडी को न्‍यूट्रीशयन देने के साथ-साथ हेल्‍दी रखने मे हेल्‍प करता है।

आप डाइटिशियन हैं और आपके पास इस तरह के कुछ टिप्स हैं तो हमे editor@focusherlife.com पर मेल कीजिए। हम आपके आइडिया को अपने आर्टिकल में शामिल जरूर करेंगे। आपको  ये आर्टिकल कैसा लगा ये भी हमें कमेंट करके बताएं।