Garden: घर की बगिया में ही उगा सकती हैं गर्मी में खाने का टेस्ट बढ़ाने वाली धनिया और पुदीना, ऐसे लगाएँ

आपका घर बड़ा नहीं हैं या फ्लैट में रहती हैं तो आप ये दोनों को गमले में लगा सकती हैं। इससे से आपका खाने का टेस्ट तो बढ़ ही जाएगा साथ में आपके घर में इसकी खुसबु दिन भर रहेगी...

Garden: घर की बगिया में ही उगा सकती हैं गर्मी में खाने का टेस्ट बढ़ाने वाली धनिया और पुदीना, ऐसे लगाएँ

फीचर्स डेस्क। गर्मियों में धनिया-पुदीने की डिमांड अधिक होती है, धनिया सब्जियों का टेस्ट बढ़ा देती है तो वही क्च्चा आम की चटनी में पुदीना न हो तो मजा ही नहीं आता है। इसके अलावा अगर आप समर ड्रिंक यानि को शरबत बना रहीं हैं तो इन दोनों की बहुत जरूरत होती है। आपका घर बड़ा नहीं हैं या फ्लैट में रहती हैं तो आप ये दोनों को गमले में लगा सकती हैं। इससे से आपका खाने का टेस्ट तो बढ़ ही जाएगा साथ में आपके घर में इसकी खुसबु दिन भर रहेगी। तो घर में कैसे लगाया जाए और कैसे इनकी देखरेख की जाए, इस बारे में आइए जानते हैं।

ऐसे लगाया जा सकता है

आप इन दोनों पौधों को लगाना चाहती हैं तो पुदीना गुलाब की तरह क़लम काटकर लगा सकती हैं।

कैसे लगाएं

बाज़ार से पुदीना लाकर उसकी मोटी डंडी को तिकोना काटकर मिट्‌टी में गाड़ दें। आप इसको दो तरह से लगा सकती पहला अगर आपके घर के बाहर या छत पर जगह है तो क्यारी बना कर लगा लें नहीं तो बलकिनी पर गमले में भी लगा सकती हैं।

पानी देते टाइम ध्यान दें

बता दें कि पुदीने में पानी धनिया की तरह दिया जाता है, लेकिन अधिक पानी न दें क्योंकि ये प्राकृतिक रूप से ठंडा रहता है। ज़्यादा पानी से इसमें कीड़े लगने का डर रहता है।

कितने दिन में इस्तेमाल करें

पुदीना 20-25 दिनों में उपयोग कर सकती हैं। ध्यान रखें कि इसे जड़ से न उखाड़ें, बल्कि छोटी टहनियां या पत्तियां तोड़कर इस्तेमाल में लें।

ऐसे लगाएँ धनिया

100-200 ग्राम खड़ा धनिया लेकर उसे ईंट या पत्थर से कूट दें ताकि वो दो-तीन टुकड़ों में टूट जाए। अब मिट्‌टी की गुड़ाई करके उसे मुलायम करें और धनिया डाल दें। ऊपर से थोड़ी-सी मिट्‌टी डालकर ढंक दें।

पानी देते टाइम रखें सावधानी

गर्मियों के मौसम में रोज़ पानी दे सकती हैं। ठंड के मौसम में दो दिन में एक बार पानी पर्याप्त होता है। पानी सुबह 8 से 10 बजे के बीच दें और शाम में 4-5 बजे के बाद दें। शुरू के 10-12 दिन जब तक कि धनिया में कोपल नहीं फूटते तब तक पानी हल्की बौछार के रूप में दें या वाटर केन की मदद से। कुछ बड़े हो जाने पर पानी की मात्रा बढ़ा दें। धनिया 20-25 दिनों में इस्तेमाल करने योग्य हो जाती है।

खाद कौन-सी दें

जैविक खाद (केंचुए वाली) का प्रयोग करें। ये पौधों के लिए अच्छी होती है। इसे एक बड़ा चम्मच दिया जा सकता है। खाद डालकर मिट्‌टी की गुड़ाई करें और नमी रखने के लिए थोड़ा पानी डाल दें। खाद को 10-12 दिन बाद दिया जाता है।

image credit: Google