Christmas Special: मिलना चाहेंगे आप असली संता क्लॉज से, तो कीजिए इस गांव की सैर, जहां है संता क्लॉज का घर

आपकी कल्पना से भी खूबसूरत है ये जगह जहां रहते है असली संता क्लॉज। जितना भी आपने कहानियों में सुना है वो सब यहां साकार रूप से देखने का मौका मिलेगा। आइए ले चलते है आपको संता के गांव.....

Christmas Special: मिलना चाहेंगे आप असली संता क्लॉज से, तो कीजिए इस गांव की सैर, जहां है संता क्लॉज का घर

फीचर्स डेस्क। बचपन से हम सभी सुनते आ रहे है संता क्लॉज की कहानियां। और न चाहते हुए भी हमें यकीन हो जाता है कि सच में संता आयेंगे और हमारी सभी विशेज पूरा करेंगे। तभी तो हम खाली मोजे भी कई बार लटका देते है। पर अगर आपको ये पता चले कि जो आपने कहानियों में सुना और देखा ऐसा सच में है तो आप जानना चाहेंगे न उसके बारे में और जाना भी जरूर चाहेंगे ऐसी जगह। तो आइए हम आपको ले चलते है इस आर्टिकल के जरिए ऐसी खूबसूरत जगह जहां रहते है रियल के संता।

फिनलैंड जहां है संता का गांव

फिनलैंड में एक जगह है रोवानिएमी जहां है संता विलेज। यहां पर बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है। और आपको पता है यहां 6 महीने दिन रहता है और 6 महीने रात। 12 महीने ये देश बर्फ से ढका होता है। रोवानिएमी में एक गांव है संता विलेज जहां संता की तरह सफेद दाढ़ी और रेड ड्रेस टोपी लगाए एक व्यक्ति रहता है जिसे लोग असली संता कहते है। वो सबकी विशेज पूरी करता है। इस गांव में एंट्री करते ही आपको वुडन के घर दिखेंगे। इनमें से ही एक है संता का घर। ये गांव इतना खूबसूरत है कि आपको लगेगा आप सपने के किसी गांव में है। सब कुछ सपने सा सुंदर।

संता का घर

संता का घर जिसे संता हट कहते है, वहां संता अपनी वाइफ के साथ रहते है। पूरा घर रेड एंड व्हाइट कलर्स से सजा है। यहां आपको सिर्फ और सिर्फ एक चीज देखने को मिलेगी, बच्चों की प्यार भरी ढेर सारी चिट्ठियां संता के नाम। जी हां हर बच्चा संता से अपनी विश मांगता है और संता उसे पूरा भी करते है। संता का एक ऑफिस भी है जहां वो लोगों से मिलते है। आप संता के साथ फोटो भी खिंचवा सकते है पर उनके कैमरे से अपने कैमरे से नहीं। और फोटो लेने के लिए जाना होगा आपको संता के पोस्ट ऑफिस और आपको पेमेंट भी करनी पड़ेगी। बाकी उनके घर जाने या मिलने जा कोई चार्ज नहीं है।

संता का पोस्ट ऑफिस

संता विलेज में अगर संता का पोस्ट ऑफिस नहीं देखा तो क्या देखा। यहां साल भर बच्चों के लेटर्स आते रहते है। और संता उन सभी लेटर्स को पढ़ता ही नहीं, बल्कि उसके जवाब भी 
देता है। संता की पोस्ट ऑफिस के बाद यहां की वर्कशॉप भी फेमस है । अगर आप संता विलेज घूमने जाए तो यहां जरूर जाए। यहां साल भर वर्कशॉप में हजारों वर्कर्स खिलौने बनाते है और क्रिसमस में ये खिलौने बच्चों को बांट दिए जाते है।

संता आइस पार्क

संता हाउस से कुछ दूर पर ही संता आइस पार्क है। ये बहुत ही खूबसूरत पार्क है। जहां घूमने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होती है। और एक बार एंट्री फीस देने के बाद आप पूरा दिन इस पार्क का लुत्फ उठा सकती है। इस पार्क के तीन मेन एरिया है । पहले एरिया में बर्फ के झूले है। दूसरे में आइस हाउस है और तीसरे मेन एरिया में बॉर्न फायर है। जहां लोग अपने हाथ तपाते है।

रेनडियर जोन

संता की सवारी है रेनडियर। इसलिए एक अलग से जोन बनाया गया है। यहां लोग पारंपरिक ड्रेस में इसकी सवारी करते है। 

इन सभी जगहों के अलावा हस्की पार्क भी है जो संता हाउस से थोड़ी दूरी पर है। ज्यादा ठंड की वजह से यहां गरम चाय भी मुफ्त में पिलाई जाती है। अगर आप कहीं बाहर विदेश में घूमने का प्लान कर रहे है तो इस जगह जरूर जाए और अपनी काल्पनिक दुनिया को रियलिटी में देखें।

picture credit:google