फिरोजाबाद में डेंगू से बच्चों की मौत के मामले की होगी जांच: योगी

फिरोजाबाद में डेंगू से बच्चों की मौत के मामले की होगी जांच: योगी

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में डेंगू बुखार से हो रही बच्चों की मौतों को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि चिकित्सा शिक्षा विभाग और सर्विलांस की टीम पूरे मामले की जांच करेगी। योगी ने फ़िरोज़ाबाद पहुंचकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंच कर बीमार बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी ली और बुखार से सर्वाधिक पीड़ित सुदामा नगर में मृतक बच्चों के परिजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी। उन्होने संदिग्ध डेंगू वायरल के शासन स्तर पर जांच कराये जाने और मेडिकल कॉलेज की स्वास्थ सेवाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए । उन्होने पत्रकारों से कहा कि फिरोजाबाद में डेंगू वायरल का पहला मामला 18 अगस्त को अधिकारियों के संज्ञान में आया था जिसकी जानकारी उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को दी थी। इसके बाद डेंगू के मरीज प्राइवेट चिकित्सकों के पास पहुंचने लगे।


मुख्यमंत्री ने माना कि स्थानीय स्तर पर जागरुकता के अभाव के कारण यह बीमारी बढ़ती गई और उसी अनुपात में मरीजो की मौत की संख्या भी बढ़ती गई। उन्होने डेंगू बुखार को संदिग्ध बताते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा विभाग और सर्विस लांस की टीम के द्वारा पूरे मामले की जांच कराई जाएगी कि डेंगू के साथ और कोई बीमारी तो नहीं है मेडिकल कॉलेज में मैन पावर की कमी को दूर किया जाएगा और इस बात का भी प्रयास किया जाए कि सभी मरीजों का इलाज मेडिकल कॉलेज में कराया जाए । योगी ने अभी तक 32 बच्चों और सात‌ वयस्कों की मौत की पुष्टि की।

मुख्यमंत्री के निरीक्षण के दौरान जिला प्रभारी मंत्री राजेंद्र सिंह मोती, भाजापा संगठन के राष्ट्रीय महासचिव अनिल जैन, विधायक मनीष असीजा, जिले के आला अधिकारी सहित अन्य नेता भी मौजूद रहे। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ हंसराज ने बताया कि अभी तक बच्चों में डेंगू वायरल के लक्षण पाय गए हैं। जांच में कोविड लक्षणो की पुष्टि नही हुई है । फिरोजाबाद में मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान कांग्रेसी नेताओं ने फिरोजाबाद के क्लब चौराहे पर काले झंडे दिखाकर विरोध प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहे थे मगर पुलिस प्रशासन ने उन्हे पकड़ कर नजरबंद कर दिया था।