आईडीएल कॉम्पीटिशन एकेडमी में कैरियर कांसिलिंग कर दिया सफलता का मूल मंत्र

वाराणसी सिटी।  सिटी के पांडेयपुर स्थित आईडीएल कॉम्पीटिशन एकेडमी (IDEAL competition academy)  कोचिंग में कैरिएर कांसिलिंग (career counselling ) पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस दौरान चीफ गेस्ट के रूप डीपीएन सिंह उपस्थित रहे। इस अवसर पर संस्थान में उपस्थित स्टूडेंट्स को बहुत सारी नई जानकारी दिया और कोचिंग संस्थान में पढ़ने वाले एसएससी सीटेट और यूपीटेट जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को सफलता का मूल मंत्र भी बताया।

सबसे बड़ा मार्गदर्शक उसकी स्वयं की ताकत

इस दौरान उन्होंने अपने जीवन का अनुभव शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि कभी भी हौसला मत खोना इंसान के जीवन की सफलता का सबसे बड़ा मार्गदर्शक उसकी स्वयं की ताकत होती है। उसके स्वयं का हौसला होता है, जिससे वह बड़े से बड़ा मुकाम हासिल करते हैं, किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप दिन रात पढ़ाई में लगे रहे आप जिस संस्थान में पढ़ रहे हैं। उस संस्थान के अध्यापक जो पढ़ा रहे हैं। उसका अध्ययन करें स्वाध्याय करें  और प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर को जरूर सॉल्व करें। जिससे आपकी सफलता आसान हो जाएगी।

आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में ढेरों बाधा

इन्होंने अपना अनुभव शेयर करते हुए बच्चों को यह भी बताया मैंने भी अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया तब जाकर आज यह लक्ष्य प्राप्त हुआ है, आप भी मेहनत करें।  आपको भी आपका लक्ष्य प्राप्त होगा इन्होंने अपने अनुभव को साझा करते हुए बच्चों को बताया कि जब आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करेंगे तो आपके सामने बहुत सारी बाधाएं आएंगी वह बाधाएं आर्थिक भी हो सकती है।  सामाजिक भी हो सकती है पारिवारिक भी हो सकती हैं। इन बाधाओं से आपको घबराना नहीं है परेशान नहीं होना है आप जिस लक्ष्य के लिए लगे हुए हैं उस लक्ष्य के बारे में ईमानदारी से आप प्रयास करते रहिए। बाधाएं अपने आप चली जाएंगी। आपका लक्ष्य आपको जरूर मिलेगा अंत में जाते-जाते उन्होंने बच्चों को यह जरूर बताया अच्छा स्वास्थ्य जरूर बनाए रखिए क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखें और अपने नित्य क्रिया कर्म को ईमानदारी से पूरा करते रहे मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।  

डायरेक्टर ने किया उत्साह वर्धन

अंत में कोचिंग संस्थान डायरेक्टर जितेन्द्र यादव ने बच्चों का उत्साह वर्धन किया।  साथ में कोचिंग संस्थान के geography विषय के विशेषज्ञ शैलेनदर ने अपने ओजस्वी भाषण से बच्चों का मनोबल बढ़ाया। बच्चों ने भी इस सेमिनार का काफी लुफ्त उठाया।