गोखरपुर में आज दो रोड स्वीपिंग मशीन समेत 17 वाहनों को गोरखनाथ मंदिर से सीएम योगी दिखाएंगे झंडी

नागपंचमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में आयोजित राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे...

गोखरपुर में आज दो रोड स्वीपिंग मशीन समेत 17 वाहनों को गोरखनाथ मंदिर से सीएम योगी दिखाएंगे झंडी

लखनऊ। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर नगर निगम ने तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक, सोमवार की शाम करीब चार बजे नागपंचमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में आयोजित राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद शाम करीब पांच बजे नगर निगम की 15 ट्रैक्टर-ट्रॉली के अलावा सड़क सफाई करने के लिए दो रोड स्वीपिंग मशीन वाली गाड़ी को रवाना करेंगे।

शहर की सड़कों की साफ-सफाई के लिए अब मशीनों का भी सहारा लिया जा रहा है। नगर निगम ने अपने नए वार्डों में साफ-सफाई की तैयारियां तेज कर दी हैं। इसके लिए नगर निगम ने 15 नई ट्रैक्ट्रर-ट्रॉली भी खरीद ली हैं। इन मशीनों का रूट निर्धारित कर दिया गया है। इसके तहत इन मशीनों से यातायात तिराहे के आसपास, सिविल लाइंस प्रथम व द्वितीय, गणेश चौराहा से एयरपोर्ट तक, ट्रांसपोर्टनगर से रेलवे स्टेशन तक साफ-सफाई की जाएगी। 

रोड स्वीपिंग मशीन से एक घंटे में एक से डेढ़ किलोमीटर तक का सफर तय करते हुए सफाई की जा सकती है। वैक्यूम क्लीनर के जरिए ये मशीन सड़क किनारे फुटपाथ के साथ-साथ जमा होने वाले कचरे को भी उठाएगा। सफाई के दौरान धूल भी नहीं उड़ने देगी, क्योंकि साथ-साथ पानी का छिड़काव भी होगा। तीन करोड़ रुपये से अभी 15 ट्रैक्टर और दो मशीनें खरीदी गई हैं। आने वाले समय में इन्हें और बढ़ाया जा सकता है। इन मशीनों का फायदा होगा कि यह कम समय में ज्यादा सफाई करेगी। साथ ही इससे सफाई का परिणाम ज्यादा बेहतर होगा और धूल नहीं उड़ेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को गोरखनाथ मंदिर से 15 ट्रैक्टर-ट्राॅली और तीन मैकेनाइज्ड रोड स्वीपिंग मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

-गौरव सिंह सोगरवाल, नगर आयुक्त, लखनऊ।