सीएम ने दिए आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास व्यवस्थित ढंग से करने के निर्देश

सीएम ने दिए आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास व्यवस्थित ढंग से करने के निर्देश

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम की सभी तैयारियां व्यवस्थित ढंग से किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शिलान्यास समारोह के लिए तैयार की गई कार्य योजना का अवलोकन करते हुए कहा कि शिलान्यास के लिए सभी व्यवस्थाओं को समय से पूर्व सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री गुरुवार को गोरखपुर के विकासखण्ड भटहट के ग्राम पिपरी में आयुष विश्वविद्यालय के निर्माण स्थल का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने दूरबीन से सम्पूर्ण स्थल का गहन मुआयना किया। गौरतलब है कि गोरखपुर जिले के विकासखण्ड भटहट स्थित ग्राम पिपरी एवं तरकुलहा की 52 एकड़ भूमि पर राज्य का प्रथम आयुष विश्वविद्यालय बनने जा रहा है। इस विश्वविद्यालय में एक ही परिसर में आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपैथी तथा योग चिकित्सा की पढ़ाई एवं इस पर शोध कार्य होगा। इन विधाओं के माध्यम से यहां चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

प्रदेश के आयुष विधा के 98 कॉलेज इस विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे। इस विश्वविद्यालय में आयुष इंस्टीट्यूट व रिसर्च सेंटर भी होगा। विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग ने 299.87 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की है। गोरखपुर में इस विश्वविद्यालय की स्थापना हो जाने से पूर्वांचल क्षेत्र की 06 करोड़ से अधिक जनता को चिकित्सा का एक और बेहतर विकल्प मिलेगा। विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य मार्च, 2023 तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है।

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री को जिलाधिकारी विजय किरण आनंद ने प्रस्तावित शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियाें के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर विधायक महेन्द्रपाल सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा अधिकारीगण उपस्थित थे।