Biography : हवा से भी तेज चलती है तलवारबाज भवानी देवी की तलवार, ओलंपिक में रच दिया इतिहास

Biography : हवा से भी तेज चलती है तलवारबाज भवानी देवी की तलवार, ओलंपिक में रच दिया इतिहास

फीचर्स डेस्क। तमिलनाडु के चेन्नई में 27 अगस्त 1993 को पैदा हुईं भवानी देवी की कहानी बहुत रोचक है। भवानी देवी मुरुगा धनुष्कोडी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में और फिर सेंट जोसेफ इंजीनियरिंग कॉलेज से अपनी एजुकेशन पूरा किया है। भवानी ने एडजस्टेड ऑफिशियल रैंकिंग के आधार पर ओलिंपिक के लिए भी क्वालिफाई किया। भवानी के बारें में बता दें 2017 में आइसलैंड में पहली इंटरनेशनल टूर्नामेंट जीतने वाली वो महिला हैं, जिन्होंने पहली बार तलवारबाजी में पदक जीतकर उसेके  भारत की झोली में डाला था। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहीं हूँ भवानी देवी का अब तक का सफ़र कैसा रहा? तो चलिए जानते हैं इनके बारें में-

पिता मंदिर के पुजारी और माता गृहणी

भवानी देवी मूलरूप से तमिलनाडु के चेन्नई कि रहने वाली हैं। इनके पिता मंदिर के पुजारी और माता हाउसवाइफ़ हैं। इनके बारें में कहा जाता है कि महज 10 साल की उम्र में ही तलवारबाजी से लगाव हो गया था। भवानी देवी को पहली बार जब तलवारबाजी के बारें में पता चली तो छठी कक्षा में थी।

दिलचस्पी बन गया करियर

 भवानी देवी ने शुरुआत में तलवारबाजी से लगाव हुआ फिर धीरे धीरे सीखने लगीं फिर यह उनका जनून बनता चला गया। अंत में भवानी देवी ने तलवारबाजी को अपना करियर बना लिया।

एसएआई से लिया प्रशिक्षण

भवानी देवी एक अच्छी प्रशिक्षण के लिए हायर सेकेंडरी परीक्षा के बाद केरल के थालास्सेरी में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) एडमिशन लिया। बता दें कि एसएआई भारत के उन गिने-चुने संस्थानों में से एक हैं, जहां तलवारबाजी का प्रशिक्षण दिया जाता है।

ब्लैक कार्ड का भी कर चुकी हैं सामना

भवानी देवी के लाइफ में एक बार ऐसा भी दिन आया था, जब इनके पहले इंटरनेशनल मैच में सिर्फ तीन मिनट की देरी के कारण ब्लैक कार्ड दिखा दिया गया था। बता दें कि  तलवारबाजी में ब्लैक कार्ड का मतलब टूर्नामेंट से निष्कासन होता है।

 कब क्या जीता

1.भवानी देवी ने पहला सफलता के रूप में साल 2009 में राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता।

2. 2010 इंटरनेशनल ओपन, 2010 कैडेट एशियन चैम्पियनशिप, 2012 कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप, 2015 अंडर-23 एशियाई चैम्पियनशिप और 2015 फ्लेमिश ओपन में कांस्य पदक जीता।

3. साल 2014 में फिलिपींस में हुई एशियाई चैम्पियनशिप अंडर-23 में रजत पदक जीता।

4. साल 2019 में कैनबरा में हुए सीनियर कॉमनवेल्थ फ़ेंसिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

5. 14 मार्च 2021 को टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया था। उनसे पहले कोई भी भारतीय तलवारबाज़ ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर पाया था।

पीएम ने भी दी प्रतिक्रिया

भवानी के इस ट्वीट पर पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, "आपने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और यही मायने रखता है। हार-जीत तो जीवन का हिस्सा है। भारत को आपके योगदान पर बहुत गर्व है। आप हमारे नागरिकों के लिए एक प्रेरणा हैं।"