Beauty Tips: सर्दियों में बालों और स्किन की देखभाल के लिए ट्राई करें ये देसी टिप्स  

Beauty Tips: सर्दियों में बालों और स्किन की देखभाल के लिए ट्राई करें ये देसी टिप्स  

फीचर्स डेस्क। सर्दियों में स्किन व बाल दिनभर के धूल-मिट्टी के कारण  खराब होने लगते हैं। ऐसे में हमारी स्किन डल, ड्राई नजर आने लगती है। वहीं सर्दियों में डैंड्रफ, हेयर फॉल, सिर में खुजली आदि की भी प्रॉबलम बहुत होती है। हलाकि थोड़ा सा केयर कर के आप सर्दियों में इन प्रॉबलम से बच सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ग्लोइंग स्किन और हेल्दी व शाइनी बालों के लिए विंटर स्पेशल स्किन केयर टिप्स बताते हैं...

रात को सोने से पहले फ़ेस को साफ कर लें

रात में जब आप सोने जा रहीं हो तो उस टाइम अपने फ़ेस को अच्छी तरह से साफ जरूर कर लें। दरअसल, दिनभर चेहरे पर मेकअप होने इसके अलावा धूल-मिट्टी पड़ने से स्किन खराब होने का खतरा रहता है। आप फ़ेस साफ करने के लिए गुलाब जल, नारियल तेल, जैतून तेल को कॉटन पर लगाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद नारिल तेल से चेहरे की 2 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें। 5 मिनट इसे लगा रहने दें। बाद में गीले तौलिए से इसे साफ कर लें। इससे स्किन गहराई से साफ होती और हाइड्रेट रहती है। ऐसे में चेहरा लंबे समय तक साफ, निखरा, मुलायम व जवां दिखाई देता है।

स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाएगा होममेड फेसपैक

सर्दियों में स्किन से रिलेटेड कई प्रॉबलम से बचने के लिए आप घर पर ही हल्दी व दही फेसपैक बनाकर लगा सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही और 2 चुटकी हल्दी मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे, गर्दन, हाथों पर हल्के हाथों से लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन गहराई से पोषित होगी। चेहरे पर पड़े दाग धब्बे, पिंपल्स, काले घेरे, झाइयां, टैनिंग आदि दूर होगी। ऐसे में स्किन साफ, निखरी, मुलायम व जवां नजर आएगी।

बालों की खूबसूरती बढ़ाएंगे तेल मसाज

सर्दियों में डैंड्रफ व हेयर फॉल की समस्या ज्यादा सताती है। इससे बचने के लिए शैंपू से पहले बालों की तेज मसाज करें। इसके लिए नारियल और अरंडी (कैस्ट्रल ऑयल) को गुनगुना करके स्कैल्प की मसाज करें। अब तौलिए को गर्म पानी से गीला करके उसमें से एक्स्ट्रा ऑयल निकाल लें। इसके बाद हॉट टॉवल से बालों को 10-20 मिनट तक बांध लें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर कंडीशन लगा लें। इससे आपके बालों को जड़ों से मजबूती मिलेगी। बाल लंबे, घने, मुलायम व शाइनी होंगे।

नोट- यह जानकारी एक जनरल हो सकती है। आप अपने स्किन के अकार्डिंग इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह ले सकती हैं।