ड्राइवर भैया सावधान हो जाओ, अब बस में लगने जा रही पीपीएल हेड काउंटिंग डिवाइस

ड्राइवर भैया सावधान हो जाओ, अब बस में लगने जा रही पीपीएल हेड काउंटिंग डिवाइस

वाराणसी सिटी। इनदिनों काशी कि चर्चा पूरे देश मे हो रही है। पीएम मोदी का सीधा फोकस भी बनारस पर होता है। ऐसे में सुरक्षा और सुविधा को लेकर आए दिन अपडेट कुछ न कुछ आप पढ़ते ही हैं। ऐसे में वाराणसी सिटी में चल रहीं बसों को लेकर भी एक नया फरमान जारी हुआ है। बता दें कि अब परिवहन निगम की बसें एक नई डिवाइस से लैस होंगी। खबरों कि मानें तो सभी बसों में तीन कैमरा आधारित पीपीएल हेड काउंटिंग डिवाइस (People head counting Device) लगाए जाएंगे। इसके जरिए कंट्रोल रूम से बस की निगरानी की जाएगी।

क्या है पीपीएल हेड काउंटिंग डिवाइस

अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर क्या है ये पीपीएल हेड काउंटिंग डिवाइस तो आपको बता दें कि डिवाइस की खासियत है कि ड्राइवर के झपकी आते ही अलार्म बजेगा। इससे वह सतर्क होगा और हादसों पर अंकुश लगेगा।

बस में कहाँ लगेगी डिवाइस

यह डिवाइस बस के गेट पर लगाई जाएगी। जो बस में सवार यात्रियों की संख्या गिनेगी। इसी तरह ड्राइवर की सीट के पीछे और बस के पिछले सिरे पर एक डिवाइस लगाई जाएगी। अगर ड्राइवर को झपकी आती है, मोबाइल पर बात करता है तो डिवाइस अलार्म जनरेट करेगा। अलार्म बजते ही ड्राइवर को अलर्ट कर दिया जाएगा। इससे हादसों पर रोक तो लगेगी ही इसके अलावा डिवाइस के और भी फायदे होंगे। बसों में अश्लील हरकत, चोरी, मारपीट आदि करने वाले यात्रियों को भी पकड़ा जाएगा।

क्या बोले महाप्रबंधक

यह कैमरा आधारित डिवाइस है। यह कंट्रोल रूम से जुड़ी रहेगी। इससे पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी। बताया कि कैमरा आधारित छवि व गिनती की लाइव सूचना मानीटरिंग सेंटर को प्राप्त होगी। इसका मिलान निगम की नई टिकट प्रणाली में प्राप्त रियल टाइम आंकड़ों से किया जाएगा। इससे आय की शत-प्रतिशत निगरानी भी हो सकेगी।

यजुवेंद्र कुमार, महाप्रबंधक, परिवहन निगम लखनऊ (आईटी)।