अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की अवधि जून 2022 तक बढ़ी  

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की अवधि जून 2022 तक बढ़ी   

नई दिल्ली। सरकार ने कामगारों की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की अवधि अगले साल जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में उत्तराखंड के ऋषिकेश में आयोजित की गई कर्मचारी राज्य बीमा निगम की 185 वीं बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक में कहा गया कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की अवधि 30 जून 2022 तक बढ़ाई गई है। यह उन बीमित व्यक्तियों को तीन महीने के लिए 50 प्रतिशत वेतन पर बेरोजगारी भत्ता देने की योजना है जो किसी भी कारण से अपनी नौकरी खो देते हैं।

बैठक में उत्तर प्रदेश के के शाहजहांपुर में एक 30 बिस्तर वाले अस्पताल, कर्नाटक के हरहोली और नरसापुर में नए 100 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल और केरल के लिए सात नए ईएसआईसी औषधालयों को मंजूरी देने की घोषणा की गयी।

बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि जहां कहीं भी ईएसआईसी अस्पतालों में इन-हाउस सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, वहां मरीजों को सूचीबद्ध निजी चिकित्सा सेवा दाताओं के पास भेजा जाएगा और इसके अलावा, जहां कहीं भी ईएसआई सुविधा बीमित व्यक्ति के घर दायरे से 10 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर अस्पताल है तो मरीज सीधे इलाज के लिए पैनल में शामिल अस्पतालों से संपर्क कर सकते हैं।